Balo Ke Tutne Ke Karan, What Causes Hair Breakage in Hindi
Hair Hair Care Tips Women Hair Care

बालों के टूटने के 6 कारण | What Causes Hair Breakage in Hindi

What Causes Hair Breakage in Hindi (बालों के टूटने के कारण) – बालो के टूटने का कारण और कुछ नहीं बल्कि आपके दैनिक जीवन की गतिविधियाँ है. आप अपनी दिनचर्या में कुछ बदलाव करके बालों के टूटने की समस्या को कम कर सकते है. आज हम आपको बालों के टूटने की वजह बताने वाले है. Causes of Hair Breakage in Hindi

Balo Ke Tutne Ke Karan, What Causes Hair Breakage in Hindi

बालों के टूटने के कारण | What Causes Hair Breakage in Hindi

ओवर स्ट्रेटचेड हेयर स्टाइल –बालों के टूटने के कई कारणों में से एक ओवर स्ट्रेटचेड हेयर स्टाइल है. ओवर स्ट्रेटचेड हेयर स्टाइल की वजह से बालों के टूटने की समस्या हो सकती है. इसलिए ओवर स्ट्रेटचेड हेयर स्टाइल से बचने की सलाह दी जाती है जो बालों को बहुत अधिक खींचते हैं.

यह भी पढ़ें : टूटते बालों के लिए 6 घरेलू उपचार

गीले बाल – जब बाल गीले होते है तो इनके टूटने की सम्भावना और भी ज्यादा बढ़ जाती है. इस स्थिति में स्टाइलिंग टूल्स का उपयोग करने से बाल टूटने लगते है. यहां तक ​​कि गीले बालों को कंघी करने से भी बाल टूट सकते है. हमेशा स्टाइल करने से पहले अपने बालों को अच्छी तरह से सूखा लें.

कलरिंग – बालों को कलर करने का ट्रेंड काफी समय से चल रहा है. कुछ लोग ज्यादा अट्रैक्टिव दिखने के लिए कलर करते है तो कुछ लोग ग्रे हेयर को छुपाने के लिए. लेकिन यह हमारे बालो को नुकसान भी पहुंचाता है. इन रासायनिक उत्पादों के कारण बाल न केवल अपनी प्राकृतिक चमक खो देते हैं, बल्कि आसानी से टूटने भी लगते हैं.

यह भी पढ़ें : कलर बालों की ऐसे करें देखभाल

स्टाइलिंग टूल्स – हीट स्टाइलिंग टूल्स का उपयोग करना भी बालों के टूटने का कारण बनता है. बालों को टूटने से बचाने के लिए हीट स्टाइलिंग टूल्स का उपयोग कम करे.

सूरज की किरणें – सूरज के संपर्क में आने से न केवल आपकी त्वचा, बल्कि आपके बालों को भी नुकसान हो सकता है. धूप में ज्यादा देर तक रहने से बाल धीरे-धीरे कमजोरी के लक्षण दिखाते हैं और टूटने लगते है. सूरज की रोशनी के संपर्क में आने पर सिर पर स्कार्फ या टोपी पहनना नुकसान को कम कर सकता है.

कंघी – पतले दांतों वाली कंघी का उपयोग बालों के टूटने का एक और सामान्य कारण है. अगर आपके बाल लंबे हैं, तो हमेशा चौड़े दांतों वाली कंघी चुनना बेहतर होता है.

यह भी पढ़ें : बालों के लिए मुल्तानी मिट्टी का उपयोग करने के 8 तरीके

haircare247
haircare247.com पर आपका स्वागत है. इस ब्लॉग में आपको बालों से जुडी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए टिप्स, ट्रिक्स और होम रेमेडीज के बारे में जानकारी मिलेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *