Shikakai Benefits for Hair in Hindi
Hair Care Home Remedies

बालों के लिए शिकाकाई के 5 फायदे | Shikakai Benefits for Hair in Hindi

Shikakai Benefits for Hair in Hindi (बालों के लिए शिकाकाई के फायदे) – हम सब की चाहत होती है कि हमारे बाल काले, घने और लम्बे हो. और बालो को काला, घना और लंबा बनाने के लिए जरूरी है कि बालों की सही देखभाल की जाये. बालों की अच्छे से देखभाल करने के लिए आप घरेलू उपायों की मदद ले सकते है. आज हम आपको बालों के लिए शिकाकाई के फायदे के बारे में बताने वाले है. Benefits Of Shikakai For Hair Growth in Hindi

Shikakai Benefits for Hair in Hindi

स्कैल्प के लिए शिकाकाई | Shikakai for Scalp in Hindi

शिकाकाई में एंटी-सेप्टिक गुण मौजूद होते है जो स्कैल्प को जलन से आराम देते हैं. यह स्कैल्प की खोई हुई सेहत को लौटाने में भी सहायक है. ये स्कैल्प के पीएच लेवल को मेंटेन रखने में भी सहायता करते है.

यह भी पढ़ें : बालों के लिए आंवला, रीठा, शिकाकाई

डैंड्रफ के लिए शिकाकाई के फायदे | Shikakai Benefits for Dandruff in Hindi

शिकाकाई डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने में भी मददगार है. शिकाकाई में मौजूद एंटीफंगल गुण डैंड्रफ को दूर करने में मदद करते है. यह बालों की जड़ में डेड स्किन जमने और पपड़ी झड़ने जैसी समस्याओं को रोकने में भी मदद करता है. इससे बालों की ग्रोथ भी अच्छी रहती है.

यह भी पढ़ें : डैंड्रफ से छुटकारा कैसे पाये

जुओं से छुटकारा पाने के लिए शिकाकाई | Shikakai for Lice in Hindi

बहुत बार सही देखभाल न होने की वजह से या संपर्क में आने से भी जुएं की समस्या एक इंसान से दूसरे इंसान को हो जाती है. जुओं की समस्या को दूर करने के लिए भी शिकाकाई का उपयोग किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें : नमी वाले मौसम में बालों की देखभाल कैसे करें

बालों को झड़ने से बचाएं शिकाकाई | Shikakai for Hair Loss in Hindi

अगर आप हेयर लॉस की समस्या से परेशान है तो इस समस्या से छुटकारा पाने में शिकाकाई आपकी मदद कर सकता है. शिकाकाई स्कैल्प को स्वस्थ बनाकर हेयर लॉस को कम करने में सहायता करता है. ये स्कैल्प में जलन, रोमछिद्र बंद होना, डैंड्रफ और खुजली जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में सहायता कर सकता है.

यह भी पढ़ें : हेयर फॉल के लिए सब्जियां और फ्रूट जूस

सफेद बालों के लिए शिकाकाई के फायदे | Benefits of Shikakai for Grey Hair in Hindi

शिकाकाई बालों के सफेद होने की नेचुरल प्रक्रिया को धीमा करने में मदद कर सकता है. शिकाकाई की मदद से उम्र से पहले बाल सफेद होने की समस्या को भी दूर करने में मदद मिलती है. यदि बालों को कलर करने से पहले शिकाकाई से धोया जाये तो बाल कलर को अच्छे से अवशोषित करते हैं.

haircare247
haircare247.com पर आपका स्वागत है. इस ब्लॉग में आपको बालों से जुडी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए टिप्स, ट्रिक्स और होम रेमेडीज के बारे में जानकारी मिलेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *