Reverse Hair Washing in Hindi
Hair Hair Care

क्या है रिवर्स हेयर वॉशिंग और इसके फायदे | Reverse Hair Washing in Hindi

Reverse Hair Washing in Hindi (रिवर्स हेयर वॉशिंग क्या है) – जब भी बालों की देखभाल की बात होती है तो बालों को शैम्पू करना बहुत ही जरूरी स्टेप माना जाता है. बालो को गंदगी से मुक्त करने के लिए बालो को शैम्पू करना आवश्यक है. यदि हम आपसे पूछे कि हेयर क्लीनिंग का सही तरीका क्या है तो आप बोलेंगे कि पहले शैम्पू करना और उसके बाद कंडीशनर करना. यह तरीका गलत नहीं है और हम सालों से इसी तरीके का इस्तेमाल करते आ रहे है.

परन्तु यदि सालो से एक ही तरीका अपनाने से आपके बाल बेजान हो गए है तो आप रिवर्स हेयर वॉशिंग की मदद ले सकते है. इस हेयर वॉशिंग तकनीक में स्टेप्स वहीं है, बस उनका क्रम बदल गया है. आज इस लेख में हम आपको रिवर्स हेयर वॉशिंग तकनीक के बारे में बताएंगे.

Reverse Hair Washing in Hindi

क्या है रिवर्स हेयर वॉशिंग तकनीक | What is Reverse Hair Washing Technique in Hindi

रिवर्स हेयर वॉशिंग तकनीक बहुत आसान है. आमतौर पर बालो को साफ करते समय हम पहले बालों को शैम्पू करते है और उसके बाद कंडीशनर का उपयोग करते हैं, परन्तु यदि आप रिवर्स हेयर वॉशिंग तकनीक से बालों को धोती हैं तो पहले बालों को कंडीशन करें और शैंपू करने के बाद उन्हें साफ करें.

यह कंडीशनर द्वारा स्कैल्प पर छोड़े गए अवशेष को धोने में सहायता करता है. यदि आपकी स्किन ऑयली है या फिर आपके बाल बेजान और पतले हैं तो इससे आप हेयर लॉक्स में वापस जान ला सकते है.

यह भी पढ़ें : मानसून में कैसे करें बालों की देखभाल

रिवर्स हेयर वॉशिंग के फायदे | Reverse Hair Washing Benefits in Hindi

  • रिवर्स हेयर वॉशिंग तकनीक से बाल धोने से बहुत से फायदे होते है. यह स्कैल्प को क्लींज करने से पहले हेयर फॉलिकल्स को रिपेयर करने में सहायता करती है जिससे बाल हेल्दी और हाइड्रेटेड दिखते हैं.
  • रिवर्स हेयर वॉशिंग डल और फ्लैट हेयर्स में टेक्सचर एड करने में भी मदद करती है.
  • यदि आप रूखे और रफ एंड्स से परेशान हैं तो हफ्ते में एक बार रिवर्स हेयर वॉशिंग तकनीक का इस्तेमाल करे.

जो महिलाएं बेजान बालों से परेशान है, वह रिवर्स हेयर वॉशिंग तकनीक को अपना सकती हैं. यह खासकर उन महिलाओं के लिए लाभदायक है जिनके पतले बाल या ऑयली स्कैल्प है.

haircare247
haircare247.com पर आपका स्वागत है. इस ब्लॉग में आपको बालों से जुडी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए टिप्स, ट्रिक्स और होम रेमेडीज के बारे में जानकारी मिलेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *