Onion Juice For Hair Growth in Hindi
Hair Care Home Remedies

बालों के लिए प्याज के रस का उपयोग कैसे करे | Onion Juice For Hair in Hindi

Onion Juice for Hair Growth in Hindi (बालों के लिए प्याज का रस इस्तेमाल करने के तरीके) – किसी भी दाल सब्जी में यदि प्याज मिलाया जाये तो उसका स्वाद और भी ज्यादा बढ़ जाता है. यह तो रही खाने की बात, लेकिन बहुत से लोग यह नहीं जानते हैं कि प्याज बालों के लिए भी फायदेमंद है. इस लेख में हम आपको बताएंगे कि प्याज का रस बालों के लिए कितना फायदेमंद है और इसका उपयोग कैसे करना है.

Onion Juice For Hair Growth in Hindi

बालों के लिए प्याज के रस के फायदे | Benefits of Onion Juice for Hair in Hindi

  • प्याज का रस एलोपेसिया (बालों के झड़ने की बीमारी) का इलाज कर सकता है.
  • यह बालों और स्कैल्प को पोषण देता है.
  • प्याज के रस से बालों का घनत्व बढ़ता है.
  • इसमें सल्फर होता है, जो स्कैल्प के ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है और नए बालों के विकास में मदद करता है.

बालों के लिए प्याज के रस का उपयोग | Onion Juice Uses for Hair in Hindi

आइये जानते हैं कि बालों के लिए प्याज के रस का उपयोग कैसे करें.

बालों के लिए प्याज का रस | Onion Juice for Hair in Hindi

यह स्कैल्प के ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है और नए बालों के विकास में मदद करता है. इसका इस्तेमाल करने के लिए एक चम्मच प्याज के रस में रुई भिगो ले. अब इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं. हल्के हाथों से अपने स्कैल्प पर मसाज करें. प्याज के रस को 15 मिनट से एक घंटे तक लगा रहने दे. फिर बालों को शैम्पू से धो लें. आप इसे हर दूसरे दिन लगा सकते हैं.

यह भी पढ़ें : बालों के लिए रोजमेरी के उपयोग

बालों के लिए नारियल तेल और प्याज का रस | Coconut Oil and Onion Juice for Hair Loss in Hindi

नारियल तेल में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं, जो बालों को डैंड्रफ और संक्रमण से बचाता है. जब प्याज के रस में नारियल का तेल मिलाया जाता है, तो यह उसके गुणों को बढ़ाता है और बालों को अधिक पोषण देता है.

एक कटोरे में दो बड़े चम्मच प्याज का रस, दो चम्मच नारियल का तेल, पांच बूंद टी ट्री ऑयल (अगर डैंड्रफ है) मिलाएं और एक मिश्रण तैयार करें. अब इस मिश्रण को अपने स्कैल्प पर लगाएं और कुछ मिनट तक इससे मसाज करें. जब यह मिश्रण आपकी पूरी स्कैल्प पर लग जाए, तो इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें और फिर इसे शैम्पू से धो लें. आप इसे तीन-चार दिनों में एक बार लगा सकते हैं.

प्याज का रस और लहसुन | Onion Juice and Garlic for Hair in Hindi

लहसुन गंजापन दूर करने और नए बाल उगाने में मदद कर सकता है. इसमें कई पोषक तत्व होते हैं, जो बालों को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं. जब इसे प्याज के रस के साथ मिलाया जाता है, तो इसके गुण और बढ़ जाते हैं, जो बालों को स्वस्थ बनाता है और उनकी वृद्धि में मदद करता है.

एक चम्मच लहसुन का रस, एक चम्मच प्याज का रस, एक चम्मच जैतून का तेल एक साथ मिलाएं. अब इस मिश्रण को अपने स्कैल्प पर लगाएं और हल्के हाथों मसाज करें. इस मिश्रण को एक घंटे के लिए छोड़ दें. फिर शैम्पू से धो लें. आप इसे हर दूसरे दिन लगा सकते हैं.

बालों के लिए प्याज का रस और अरंडी का तेल | Balo Ke Liye Pyaj Ka Ras Aur Castor Oil

अरंडी का तेल बालों के विकास के लिए अच्छा घरेलू उपाय है. यह बालों को घना और मजबूत बनाता है. जब प्याज के रस में अरंडी का तेल मिलाते हैं, तो बालों का झड़ना कम होता है, और बाल घने दिखते है.

2 चम्मच प्याज का रस और 2 चम्मच कैस्टर ऑयल का मिश्रण तैयार करें. इस मिश्रण से अपने स्कैल्प की मालिश करें. एक घंटे बाद शैंपू करें. आप इसे हर दूसरे दिन लगा सकते हैं.

बालों के लिए प्याज का रस और शहद | Onion Juice and Honey for Hair in Hindi

शहद बालों को नमी देता है. यह प्याज के रस के साथ मिलकर बालों को बढ़ने में मदद करता है.

एक कटोरे में दो बड़े चम्मच प्याज का रस और आधा चम्मच शहद मिलाकर मिश्रण तैयार करें. अब इस मिश्रण को अपने स्कैल्प पर लगाएं और मसाज करें. फिर इसे बालों में आधे घंटे तक लगा रहने दें. फिर शैम्पू से धो लें. हफ्ते में दो से तीन बार लगाएं.

haircare247
haircare247.com पर आपका स्वागत है. इस ब्लॉग में आपको बालों से जुडी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए टिप्स, ट्रिक्स और होम रेमेडीज के बारे में जानकारी मिलेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *