Multani Mitti Ka Upyog Balo Ke Liye, Multani Mitti for Hair Growth in Hindi
Hair Hair Care Hair Masks Home Remedies Women Hair Care

बालों के लिए मुल्तानी मिट्टी का उपयोग करने के 8 तरीके | Multani Mitti for Hair

Multani Mitti for Hair in Hindi (बालों के लिए मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल कैसे करे) – सुन्दर बाल आसानी से नहीं मिलते. आपको अपने बालों की सही से देखभाल करनी पड़ती है, बालों को सुन्दर बनाने के लिए आपको बालों को बाहरी और आंतरिक रूप से पोषण देना पड़ता है. बाजार में अनेक तरह के उत्पाद मौजूद है, लेकिन बालों के लिए नेचुरल और आर्गेनिक उत्पाद सबसे अच्छे है. बालों के लिए ऐसा ही एक उत्पाद है मुल्तानी मिट्टी. इस लेख में हम आपको बताएंगे कि बालों के लिए मुल्तानी मिट्टी का उपयोग कैसे करे. balo me multani mitti lagane ke fayde, multani mitti ke fayde balo ke liye

Multani Mitti Ka Upyog Balo Ke Liye, Multani Mitti for Hair Growth in Hindi

मुल्तानी मिट्टी के फायदे बालों के लिए | Multani Mitti Benefits for Hair in Hindi

बालों की सफाई – मुल्तानी मिट्टी एक हल्का और प्रभावी क्लेंज़र होता है जो बालों से अशुद्धियों को हटा देता है.

कंडीशनिंग के लिए – मुल्तानी मिट्टी बालों को पोषण और नमी प्रदान करके उन्हें कंडीशन करती है.

जड़ों को स्वस्थ बनाए – बालों में मुल्तानी मिटटी का उपयोग करने से जडें स्वस्थ रहती हैं और डैंड्रफ जैसी समस्याएं नहीं घेरती हैं.

मुल्तानी मिट्टी को बालों में कैसे लगाएं | Multani Mitti for Hair in Hindi

multani mitti hair pack in hindi ज्यादातर लोगो को लगता है कि मुल्तानी मिट्टी सिर्फ त्वचा के लिए लाभकारी है, लेकिन क्या आप जानते है मुल्तानी मिट्टी का उपयोग बालों के लिए भी किया जा सकता है. मुल्तानी मिटटी का इस्तेमाल बालों की देखभाल के लिए पहले भी किया जाता रहा है लेकिन यह हाल ही में लोगों को पता चला है कि मुल्तानी मिट्टी बालों के लिए भी फायदेमंद हो सकती है.

हेयर फॉल – एक बाउल में 2 टेबलस्पून मुल्तानी मिट्टी डालें. इसमें 1 टेबलस्पून दही मिलाएं और 1 टी-स्पून काली मिर्च पाउडर डालें. इसे पानी के साथ मिक्स करके पेस्ट बनाये. हाथों या ब्रश की मदद से बालों की जड़ों में पेस्ट लगाएं और 30 मिनट बाद सादे पानी से सिर धो लें. इस पैक का सप्ताह में एक बार उपयोग करें.

यह भी पढ़ें : झड़ते बालों के लिए 7 घरेलू उपाय

बालों को सीधा करने के लिए – multani mitti for hair straightening in hindi एक कप मुल्तानी मिट्टी लीजिए. इसमें पांच चम्मच चावल का आटा और 1 अंडा फोड़कर डालिये. इन सबको मिलाकर पेस्ट बना ले. इस पेस्ट को बालों में लगाते हुए कंघी की सहायता से उसे सीधा करते जाएं. कुछ देर बाद जब पैक सूख जाए तब बालों को शैंपू से धो लीजिए. इससे बाल सीधे हो जाएंगे.

मुल्तानी मिट्टी से बाल धोने के फायदे बालों को बढ़ाने के लिए – multani mitti for hair growth in hindi बालों को लंबा और मजबूत बनाने के लिए मुल्तानी मिट्टी के साथ रीठा पाउडर मिलाकर पेस्ट बनाये और बालों की जड़ों में लगाएं. 30 मिनट बाद सिर को धो लें. इस पैक को सप्ताह में 3 बार लगाएं.

ऑयली स्कैल्प के लिए – 4 चम्मच मुल्तानी मिट्टी में 1 नींबू का रस मिलाएं और बीस मिनट के लिए लगाएं. सादे पानी से सिर धोने के बाद बालों को नेचुरली सूखने दें.

फ्रिजी बालों के लिए – 2 टेबलस्पून मुल्तानी मिट्टी में 1 अंडा और 1 टेबलस्पून दही मिलाएं. इसमें 1 चम्मच नारियल का तेल ऐड करें और सभी को मिक्स कर लें. पेस्ट को स्कैल्प पर लगा ले और 30 मिनट बाद सादे पानी से धो लें. अंडे की बदबू बालों में न रहे इसके लिए एक मग पानी में 1 नींबू निचोड़ लें और उसे सिर पर डाल लें और पांच मिनट बाद बालों को अच्छे से धो लें.

रूखे व बेजान बालों के लिए – 1 टेबलस्पून मुल्तानी मिट्टी में 1 चम्मच तिल का तेल और 1 चम्मच दही मिलाएं. स्कैल्प पर लगाने के 15 मिनट बाद बालों को धो लें. इसका इस्तेमाल सप्ताह में दो बार करे.

डैंड्रफ के लिए – इस हेयर पैक को बनाने के लिए आपको 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 1 चम्मच ऑरेंज पील पाउडर व सादे पानी की आवश्यकता होगी. सबसे पहले ऑरेंज पील पाउडर में मुल्तानी मिट्टी मिक्स करें. अब पानी की मदद से पैक बना लें. अब हेयर कलर ब्रश की मदद से इस पैक को बालों की जड़ों पर लगाएं. 30 मिनट बाद बालों को धो लें. इस पैक को महीने में 2 बार लगाएं.

दो मुंहे बाल – दो मुंहे बालों को दूर करने के लिए सबसे पहले रात को बालों में तेल लगाएं. सुबह मुल्तानी मिट्टी में थोड़ी दही मिलाकर पेस्ट तैयार कर ले और बालों की जड़ों में लगा ले. सूखने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें.

यह भी पढ़ें : बालों को टूटने से रोकने के लिए क्या करे

haircare247
haircare247.com पर आपका स्वागत है. इस ब्लॉग में आपको बालों से जुडी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए टिप्स, ट्रिक्स और होम रेमेडीज के बारे में जानकारी मिलेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *