How to Take Care of Curly Hair in Hindi
Hair Care Women Hair Care

कर्ली बालों की देखभाल कैसे करें | How to Take Care of Curly Hair in Hindi

How to Take Care of Curly Hair in Hindi (कर्ली बालों की देखभाल करने के तरीके) – कर्ली हेयर दिखने में बहुत ज्यादा खूबसूरत लगते है, लेकिन यह जितने खूबसूरत दीखते है इनकी देखभाल करना भी उतना ही मुश्किल होता है. कभी यह एकदम ड्राई हो जाते हैं और कभी काफी उलझे. इतना ही नहीं, कर्ली बालों से हर रोज एक अच्छा हेयरस्टाइल बनाना भी चुनौती है. कर्ली हेयर के कारण अगर आप परेशान रहती हैं तो इस लेख को पढ़ने के बाद आपके लिए कर्ली बालों की देखभाल करना आसान जाएगा.

How to Take Care of Curly Hair in Hindi

कर्ली बालों को मैनेज कैसे करें | How to Take Care of Curly Hair in Hindi

सही कट – कर्ली बालों के लिए सही कट बहुत आवश्यक है. ज‌ितना ज्यादा हो सके, उतनी लेयर्स के साथ हेयर कट करवाएं. हेयर की लेंथ मीडियम लॉन्ग रखें. 6 से 8 हफ्तों में ट्रिम करवाएं.

यह भी पढ़ें : रूखे-बेजान बालों के लिए 5 घरेलू उपाय

साट‌िन का त‌क‌िया – साटिन बालों को उलझने या उनमें गांठ नहीं लगने देता. साटिन के तक‌िए पर सोने से सुबह उठकर कर्ली बाल परेशान नहीं करेंगे.

कंघा – यदि आप नार्मल कंघे का उपयोग करती है तो ऐसा करने से बाल उलझते और टूटते है. कर्ली हेयर के ल‌िए चौड़ें दांतों वाले कंघे का इस्तेमाल करें. जब आपके बाल गीले हो तभी कंघी कर ले. ड्राई हेयर पर कंघी करने से बाल ज्यादा उलझेंगे.

हेयर बैंड – कर्ली बालों में अच्छा वॉल्यूम होता है. इस पर स्टाइलिश हेडरबैंड जचता है. अगर बालों को संभालना मुश्क‌िल हो रहा है, तो बाल पीछे करके हेयर बैंड लगाए.

धीरे-धीरे बाल सुखाये – कई लोग बालों को धोने के बाद तौलिये से रगड़-रगड़कर बालो को पोछते है. ऐसा बिलकुल न करे. तौलिए से आराम-आराम से बालों को सुखाएं. इससे बालों में गांठें नहीं पड़ेंगी.

नैचुरल तरीके से सूखने दें – ब्लो ड्राइ करने या स्ट्रेटनिंग करने से कर्ल्स को नुकसान पहुंचेगा. इसलिए बालों को नैचुरल तरीके से सूखने दें. यदि ड्रायर का इस्तेमाल करना जरूरी है तो ड्रायर को लो सेट‌िंग पर रखें.

haircare247
haircare247.com पर आपका स्वागत है. इस ब्लॉग में आपको बालों से जुडी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए टिप्स, ट्रिक्स और होम रेमेडीज के बारे में जानकारी मिलेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *