How to Manage Curly Hair in Hindi, Tips to Manage Curly Hair in Hindi
Hair Care Tips Women Hair Care

घुंघराले बालों को मैनेज करने के 5 टिप्‍स | How to Manage Curly Hair in Hindi

How to Manage Curly Hair in Hindi (घुंघराले बालों को कैसे मैनेज करे) – घुंघराले बाल देखने में तो काफी बाउंसी और आकर्षक लगते हैं लेकिन इन्हें मैनेज करना बेहद कठिन होता है क्योंकि घुंघराले बालों को ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है. कर्ली बालों को कंघी करना सबसे मुश्किल होता है. ऐसे में अगर आपके बाल भी घुंघराले हैं तो उनका सही से ख्याल रखें. इस लेख में हम आपको बताएंगे की कर्ली बालों की देखरेख कैसे करें और इन्हे आसानी से कैसे मैनेज करें.

How to Manage Curly Hair in Hindi, Tips to Manage Curly Hair in Hindi

कर्ली बालों को मैनेज करने के टिप्‍स | How to Manage Curly Hair in Hindi

सही कंघी का इस्तेमाल करें – यदि आपके बाल कर्ली हैं तो बालों को सुलझाने के लिए मोटे दांतों वाले कंघे का उपयोग करना चाहिए पतले दांतों वाली कंघी का उपयोग करने से बाल आसानी से नहीं सुलझते हैं और बाल टूटते भी हैं.

यह भी पढ़ें : घुंघराले बालों के लिए 4 मास्क

तकिया – कर्ली हेयर वाले लोगों को सैटिन वाले तकिए कवर का इस्तेमाल करना चाहिए. इससे बाल उलझेंगे नहीं. इसके अलावा ज्यादा मुश्किल हेयरस्टाइल बनाने से बचें ताकि बालो के उलझने की समस्या ना हो.

यह भी पढ़ें : कर्ली बालों के लिए 8 फ़ूड

शैम्‍पू – घुंघराले बालों के लिए आपको ऐसा शैम्‍पू लेना चाहिए जो ड्राई बालों के लिए हो. इससे बाल ड्राई नहीं होंगे और उनमें चमक आएगी. इसके अलावा एंटी-डेंड्रफ शैम्‍पू का उपयोग न करें. इससे बाल और ज्‍यादा ड्राई हो जाते हैं.

यह भी पढ़ें : बालो को धोते समय न करें ये 7 गलतियां

कंडीशनर – बालो को शैम्‍पू करने के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल जरूर करें. इससे बालों में नमी आती है और बाल सिल्‍की होते हैं. साथ ही बालों का रूखापन भी चला जाता है. कंडीशनर अच्‍छे ब्रांड का और ड्राई हेयर्स के लिए होना चाहिए.

हेयर पैक – हेयर पैक के उपयोग से भी बालों को मैनेज किया जा सकता हैं. हेयर पैक को बनाने के लिए दो छोटे चम्मच अंडे की जर्दी में दो छोटे चम्मच दही मिलाकर ब्रश से बालों पर लगाएं. 30 मिनट बाद बालों को धोकर शैंपू कर लें.

यह भी पढ़ें : सूखे और बेजान बालों के लिए 8 हेयर मास्क

haircare247
haircare247.com पर आपका स्वागत है. इस ब्लॉग में आपको बालों से जुडी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए टिप्स, ट्रिक्स और होम रेमेडीज के बारे में जानकारी मिलेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *