How to Make Hair Healthy in Hindi
Tips

बालों को स्वस्थ बनाने के 6 तरीके | How to Make Hair Healthy in Hindi

How to Make Hair Healthy in Hindi (बालो को हेल्दी बनाने के उपाय) – स्वस्थ बाल एक ऐसी चीज है जिसके बारे में हर कोई सपने देखता है. लेकिन, कम से कम रसायनों का उपयोग करके उस लुक को कैसे प्राप्त करें? यह उतना मुश्किल नहीं है. आपको बस नीचे गई बातों का पालन करना है और आप जल्द ही अपने बालों को स्वस्थ होते देखेंगे. hair care tips in hindi

How to Make Hair Healthy in Hindi

बालों को स्वस्थ बनाने के लिए विटामिन रिच आहार लें | Eat a Vitamin Rich Diet to Make Hair Healthy in Hindi

balo ki growth ke liye kya khaye यह बहुत जरूरी है कि आप स्वस्थ बाल और अच्छे स्वास्थ्य के लिए संतुलित आहार खाएं, क्योंकि प्रत्येक खाद्य पदार्थ आपको विभिन्न पोषक तत्व प्रदान करता है और शरीर की प्रणाली को हर प्रकार के पोषक तत्वों को खिलाना जरूरी है. बालों को स्वस्थ बनाने के लिए सही भोजन करना बहुत जरूरी है, क्योंकि यह आपके बालों को पोषण देगा. सैल्मन, अखरोट, अंडा और पालक आदि कुछ खाद्य पदार्थ हैं जो निश्चित रूप से आपके दैनिक आहार में होने चाहिए. hair care tips at home in hindi

यह भी पढ़ें : असमय सफेद बालों के लिए 4 खाद्य पदार्थ

अपने बालों को ट्रिम करें | Trim for Healthy Hair in Hindi

ऐसा करना मुश्किल लग सकता है लेकिन स्प्लिट एंड्स के साथ बालों को और भी अधिक नुकसान पहुंच सकता है क्योंकि लंबे समय तक स्प्लिट एंड्स रहते हैं, और वे आपके हेयर शाफ्ट तक बढ़ते हैं और अंततः आपके बालों को नुकसान पहुंचाते हैं. इसलिए अपने बालों को हर 6-8 सप्ताह में ट्रिम करवाएं.

आवश्यकता अनुसार बालों को धोएं | Healthy Balo Ke Liye Hair Wash

लोग अक्सर यह सवाल पूछते हैं कि उन्हें अपने बाल कब धोने चाहिए? और, इस प्रश्न का सबसे उपयुक्त उत्तर यह है कि यह सब आपके बालों पर निर्भर करता है. जब आप बहुत यात्रा कर रहे होते हैं तो आप बालो को हर दूसरे दिन धो सकते है. यह सब आपके बालों की स्थिति पर निर्भर करता है. हालांकि, यह सलाह दी जाती है कि अपने बालों को हर दिन न धोएं.

यह भी पढ़ें : बालो को धोते समय न करें ये 7 गलतियां

ज्यादा स्ट्रेटनर का इस्तेमाल न करे | Stop Using Straightener to Make Hair Healthy in Hindi

स्ट्रेटनर, कर्लिंग आइरन और हेयर ड्रायर आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं. इसीलिए अगर आप इनमे से किसी का भी रेगुलर इस्तेमाल करते है तो आपको इनका इस्तेमाल करना कम कर देना चाहिए. और जब कभी आपको इनका उपयोग करना पड़े तो उपयोग करने से पहले अपने बालों पर हीट प्रोटेक्शन स्प्रे लगाना न भूलें.

बालों को नैचुरली सूखने दे | Let The Hair Dry Naturally When Wet

जब आपके बाल गीले होते हैं, तो वे बहुत नाजुक होते हैं और उन्हें तौलिये से रगड़ने से आपके बाल टूट सकते हैं और रूखे बन सकते हैं. इसलिए रगड़ने के बजाय नमी दूर करने के लिए अपने बालों के चारों ओर एक तौलिया लपेट सकते हैं.

पर्याप्त नींद लें | Get Enough Sleep

अध्ययनों से पता चला है कि नींद की कमी आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकती है. इसलिए हर रोज कम से कम 7-8 घंटे की नींद लें क्योंकि आपके स्वास्थ्य के लिए यह बहुत जरुरी है.

haircare247
haircare247.com पर आपका स्वागत है. इस ब्लॉग में आपको बालों से जुडी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए टिप्स, ट्रिक्स और होम रेमेडीज के बारे में जानकारी मिलेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *