How to Colour Hair at Home in Hindi
Tips Women Hair Care

घर पर बालों को कलर करने के 7 टिप्स | How to Dye Your Hair at Home in Hindi

How to Dye Hair at Home in Hindi (बालों को घर पर कलर कैसे करे) – आज के समय में बालों को कलर करना बहुत ही ज्यादा आम बात हो गयी है. वैसे तो हम घर पर कई तरह के ब्यूटी ट्रीटमेंट्स करते है, लेकिन बालों को कलर करने में बहुत सी महिलाएं संकोच करती है. इसके पीछे बहुत से कारण है जैसे ज्यादा मेहनत लगना, सही परिणाम न मिलना आदि. ये सभी समस्याएं इसलिये होती है क्योंकि आप छोटी-छोटी चीज़ों पर ध्यान नहीं देती. थोड़ी सी समझदारी और धैर्य के साथ बालों को कलर आसानी से घर पर भी किया जा सकता है. यहां हम आपको बता रहे हैं कि घर पर बालों को कलर करते समय आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, क्या करना चाहिए और क्या नहीं. (Hair Color Tips at Home in Hindi, How to Dye Hair at Home in Hindi)

How to Colour Hair at Home in Hindi

हेयर कलर से पहले और उसके दौरान ध्यान रखने वाली बातें | Things to Keep in Mind Before and During Hair Color in Hindi

अपनी जरूरतों को समझें – बालों को रंगने से पहले, अपनी ज़रूरत और बालों को रंगने का कारण समझें. क्या आप सफेद बालों को छिपाने के लिए या अपना लुक बदलने के लिए कलर कर रही हैं. यदि आप सफेद बालों को छिपाने के लिए ऐसा कर रहे हैं, तो हो सकता है कि आपको केवल जड़ों के आसपास ही रंग लगाना हो. और यदि आप अपने लुक को बदलने के लिए हेयर कलर बदलना चाहती हैं, तो आपको हाइलाइट्स, लो लाइट्स या ग्लोबल हेयर कलर लेना होगा. तदनुसार एक शेड चुनें. रूट टच-अप के लिए अपने बालों के समान रंग खरीदें, जबकि लुक चेंज के लिए कुछ नया और प्रयोग करें.

यह भी पढ़ें : बालों के लिए ग्रीन टी के फायदे और उपयोग

तैयार रहें – अपने बालो को रंगने से पहले जरुरत की सभी चीज़ों को एक जगह पर रख दे. वैसे तो लगभग सभी हेयर कलर दस्ताने और ब्रश के साथ आते है. लेकिन बेहतर होगा कि आप एक अच्छा और ब्रांडेड हेयर कलरिंग ब्रश, सर्जिकल दस्ताने, एप्रन, क्लिप और एक पतली कंघी अलग से खरीदें. एप्रन की वजह से आपके कपड़े गंदे होने से बच जाएंगे और सर्जिकल दस्ताने पहनकर रंग लगाना आसान होगा.

एक्स्ट्रा कलर – जब भी घर पर बालों को रंगने के लिए हेयर कलर खरीदें, हमेशा उसी शेड का एक और पैक लें. क्योंकि कई बार हमें पता नहीं लग पाता कि हमारे बालो में कितना रंग लगने वाला है. और रंग कम पड़ सकता है.

पैच टेस्ट – कलर करने से पहले पैच टेस्ट करना जरूरी है. कलर पूरे बालों पर लगाने से पहले, यह जानना जरूरी है कि आपका खरीदा हुआ रंग आपकी त्वचा पर सूट करेगा या नहीं. इसके लिए अपनी गर्दन के उस हिस्से पर थोड़ा सा कलर लगाएं जो बालों से ढका हो.

स्ट्रैंड टेस्ट – स्ट्रैंड टेस्ट से आपको यह जानने में मदद मिलेगी कि हेयर कलर आपके बालों पर कैसा दिखेगा और ये आपके बालो पर जचेगा या नही. सबसे पहले बालों का बहुत छोटा हिस्सा अंदर से लें और उस पर रंग लगायें और उसे एलुमिनियम फॉयल से ढक दें. 30 मिनट बाद धो लें, आपको पता चल जाएगा कि वह रंग बालों पर अच्छा लगेगा या नहीं.

त्वचा की सुरक्षा – हाथों पर बालों के रंग को रोकने के लिए सर्जिकल दस्ताने का इस्तेमाल करें. अपने हेयरलाइन के आसपास के हिस्से में पेट्रोलियम जेली या लिप बाम की परत लगाएं. नारियल का तेल या कोई भी चिपचिपा लोशन कान और गर्दन पर लगाएं, इससे बालों का रंग प्रभावित नहीं होगा. इससे रंग इन हिस्सों में नहीं जाएगा.

डिवाइड एंड कलर – बालों को कई भागों में विभाजित करें और उन पर कलर लगाएं. ऐसा करने से सभी बाल एक जैसे कलर के हो जाएंगे. यदि आप पूरे बालों पर एक साथ रंग लगाते हैं, तो यह अजीब लग सकता है.

बालों को रंगते समय क्या न करे | What Not to Do When Coloring Hair

शैम्पू – बालों को रंगने से पहले कम से कम दो दिन शैम्पू न करें. इसी तरह बालों को कलर करने के तुरंत बाद शैंपू न करें. बालों के रंग को पानी से अच्छी तरह धोएं और बालों को प्राकृतिक हवा में सूखने दें. उसके बाद शैम्पू और कंडीशन करें.

हीट ट्रीटमेंट – बालों को रंग करते वक्त, बाल बहुत सारे रसायनों को सहन करते हैं, इसीलिए उन पर हीटिंग टूल का इस्तेमाल न करें. बालों को कलर करने के बाद कुछ समय के लिए हीटिंग टूल्स से दूर रहें.

अच्छा ब्रांड – हमेशा एक विश्वसनीय और अच्छे ब्रांड के बालों का रंग चुनें.

haircare247
haircare247.com पर आपका स्वागत है. इस ब्लॉग में आपको बालों से जुडी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए टिप्स, ट्रिक्स और होम रेमेडीज के बारे में जानकारी मिलेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *