Homemade Shampoo for Hair in Hindi
Hair Hair Care Home Remedies

बालों के लिए 9 होममेड शैम्पू | Homemade Shampoo for Hair in Hindi

Homemade Shampoo for Hair in Hindi (बालों के लिए होममेड शैम्पू) – हम में से ज्यादातर लोग बाजार में उपलब्ध शैम्पू का इस्तेमाल करते है, लेकिन अगर आप बाजार में मिलने वाले शैम्पू का इस्तेमाल नहीं करना चाहते है तो आप अपने लिए नेचुरल शैम्पू घर पर ही तैयार कर सकते है. इन हर्बल शैम्पू को बनाना काफी आसान है. बालों को मजबूत और शाइनी बनाने के लिए आप इन घरेलू शैम्पू का इस्तेमाल कर सकते है. Hair Ke Liye Best Shampoo, How to Make Homemade Herbal Shampoo in Hindi (घर पर शैम्पू बनाने की विधि), Homemade Shampoo Recipe in Hindi (घर पर शैम्पू बनाने का तरीका)

Homemade Shampoo for Hair in Hindi

घर पर शैम्पू कैसे बनाएं | Homemade Shampoo for Hair in Hindi

आंवला, रीठा शिकाकाई का शैंपू कैसे बनाएं (amla reetha shikakai shampoo recipe in hindi) – 100 ग्राम बीज निकला हुआ रीठा, 100 ग्राम सूखा आंवला, 100 ग्राम शिकाकाई और 100 ग्राम मेथीदाना को 30 मिनट तक उबालें. जब यह ठंडा हो जाए तब इसे छानकर इसमें एक नींबू का रस मिलाएं. इस शैम्पू का नियमित इस्तेमाल करने से आपके बाल तेजी से बढ़ेंगे और बालो का झड़ना भी कम होने लगेगा.

यह भी पढ़ें : बालों के लिए आंवला, रीठा, शिकाकाई

एप्पल साइडर विनेगर – इसका इस्तेमाल करने के लिए एक कप पानी में एक टीस्पून विनेगर मिलाएं और शैंपू की तरह इस्तेमाल करें. फिर शैपू से बाल धो लें. इससे सिर का पीएच लेवल बढेगा और बालों में चमक आएगी.

नीम शैम्पू – 2 कप सुखाकर पीसी हुई नीम की पत्तियां, 1/2 किलो बेसन, 1/2 किलो शिकाकाई पाउडर और 125 ग्राम चंदन पाउडर को मिलाकर एयरटाइट बोतल में स्टोर कर लें. जब आप अपने बाल धोना चाहे तो 1 कप पानी में 2 चम्मच पाउडर भिगोकर इस्तेमाल करें. इससे सिर में खुजली से राहत मिलती है.

ग्लिसरीन शैंपू – ऑयली हेयर की देखभाल करने के लिए ग्लिसरीन युक्त साबुन की एक टिकिया लेकर उसका पाउडर बनाये और उसे एक कप पानी में अच्छे से उबालें. उसके बाद इसे ठंडा होने के लिए रख दें. जब यह ठंडा हो जाएगा तब यह एक जैली के रूप में परिवर्तित हो जाएगा. अब इसे ऑयली हेयर पर 2 नींबू के रस के साथ मिलाकर लगाएं. दस मिनट बाद बालों को धो लें.

रोज़मैरी शैम्पू – 2 चम्मच रोजमेरी की सूखी पत्तियां आधा लीटर पानी में 30 मिनट के लिए उबाले. पानी के ठंडा होने के बाद पत्तियां निकाल ले और अपने बालो को उससे धोये.

एलोवेरा शैम्पू – 1 टीस्पून एलोवेरा जेल और 2 टीस्पून सामान्य शैम्पू को एक कप पानी में मिलाएं और एक घंटे के लिए रहने दें. अब इसे अपने बालो में लगाये. कुछ देर बाद बाल धो ले. इसका इस्तेमाल करने से बाल मुलायम बनेंगे और चमकदार दिखेंगे.

चावल के पानी का शैंपू – इसका इस्तेमाल करने के लिए चावल के पानी को बोतल में भर कर स्‍टोर करे. जब भी बालों को धोना हो तो चावल के पानी में थोड़ा ताज़ा पानी मिक्स करे और बालों को धोएं.

यह भी पढ़ें : बालों के लिए चावल के पानी के फायदे

एग शैम्पू – बालों के लिए अंडे का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले कच्‍चा अंडा ले कर फेंट लें. उसके बाद अपने सर को गीला करें और उस पर सीधे इसे लगाएं. अब इसे अपने सिर पर पांच मिनट के लिए लगा रहने दे. फिर सिर को एप्पल साइडर विनेगर और 1 कप पानी मिला कर धो लें. इससे बालों में अंडे की बदबू नहीं आएगी. इससे बाल शाइनी होते है.

यह भी पढ़ें : बालों के लिए अंडे के 5 फायदे और उपयोग करने के तरीके

अंडा और शहद – 3 अंडे के पीले भाग को 3 टीस्‍पून शहद के साथ मिलाये. उसके बाद सिर को धोएं और उस पर इसे लगाएं. अब धीरे-धीरे मालिश करें. फिर सिर को शैंपू और कंडीशनर से धोये.

haircare247
haircare247.com पर आपका स्वागत है. इस ब्लॉग में आपको बालों से जुडी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए टिप्स, ट्रिक्स और होम रेमेडीज के बारे में जानकारी मिलेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *