Homemade Hair Oils in Hindi
Hair Oil

बालों में शाइन, बाउंस एंड वॉल्यूम के लिए तेल | Homemade Hair Oils in Hindi

Homemade Hair Oils For Shine, Bounce and Volume in Hindi (बालों में शाइन, बाउंस एंड वॉल्यूम के लिए तेल) – अपने बालों को ऑयलिंग करना उन्हें स्वस्थ रखने का सबसे अच्छा तरीका है. बाहरी वातावरण और प्रदूषण के कारण हमारे बाल क्षतिग्रस्त हो जाते हैं, जिसके परिणामस्वरूप बालों का झड़ना, रूसी और स्कैल्प में संक्रमण हो जाता है.

आपके पास सूखे बालों के लिए विशिष्ट शैंपू, एंटी-डैंड्रफ शैम्पू, तैलीय बालों के लिए शैंपू, घुंघराले बालों से निपटने के लिए कंडीशनर आदि है, लेकिन, क्या कभी वांछित परिणाम मिले? जवाब न है. हम बालों की देखभाल के उत्पादों पर हजारों रुपये खर्च करते हैं, फिर भी हम परिणामों से संतुष्ट नहीं हैं और बालों की समस्याओं का कोई अंत नहीं है. हम यह समझने में विफल हैं कि ये रासायनिक उन्मुख उत्पाद एकमात्र समाधान नहीं हैं.

विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए हमें शरीर को ठीक से साफ करने की आवश्यकता होती है. यह स्वस्थ त्वचा और बालों को प्राप्त करने के लिए पहला कदम है. दूसरा हमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन और पोषण शरीर को देना होगा. सबसे जरूरी बात यह है कि हाइड्रेटेड रहना है यानी तरल का सेवन अधिक होना चाहिए.

एक बार जब ये प्राप्त हो जाते हैं, तो बाहरी देखभाल पर ध्यान देने की जरुरत होती है, जैसे कि खोपड़ी को ठीक से साफ करना, तेल लगाना, शैम्पू करना और बालों को कंडीशनिंग करना. रसायनों के उपयोग से बचना चाहिए या कम से कम उपयोग करना चाहिए.

Homemade Hair Oils in Hindi

नारियल तेल और करी पत्तियां | Coconut Oil and Curry Leaves Homemade Hair Oils in Hindi

जी हाँ, हम करी पत्तों के बारे में बात कर रहे हैं जो भारतीय व्यंजनों में एक आवश्यक सामग्री है. यह सिर्फ एक स्वादिष्ट मसाला नहीं है, बल्कि बालों के विकास के लिए एक चमत्कारिक औषधि भी है.

थोड़े नारियल के तेल को ताजा करी पत्ते के साथ उबालें. इसे तब तक उबलने दें जब तक कि हरी पत्तियाँ भूरी न होने लगें और एक काला अवशेष बन जाए. इसे ठंडा होने दें, इसे हिलाएं और कांच की बोतल में स्टोर करें. तेल को अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं. इसे एक घंटे के लिए लगा रहने दे और फिर इसे माइल्ड शैम्पू से धो लें. सप्ताह में दो बार इस प्रक्रिया का पालन करें और परिणाम देखें. यह आपको ग्रे हेयर और बालों के झड़ने से निपटने में मदद करेगा.

यह भी पढ़ें : कर्ली बालों की देखभाल कैसे करें

अरंडी का तेल | Castor Oil for Hair in Hindi

यह बाल विकास के लिए सबसे अच्छे उपचारों में से एक है. यह तेल प्रकृति में चिकना है, इसलिए इसे तरल रूप में प्राप्त करने के लिए अन्य तेलों या उत्पादों के साथ मिलाया जाना चाहिए.

यदि आप केवल अरंडी के तेल के साथ कम्फर्टेबल हैं, तो आप बस इसे अपनी खोपड़ी में मालिश करना शुरू कर सकते हैं, इसे शॉवर कैप के साथ कवर कर सकते हैं और इसे रात भर छोड़ सकते हैं. अगर आप चिकनाई नापसंद करते हैं तो आप बादाम के तेल या जैतून के तेल की बूंदों को मिला सकते हैं. अगली सुबह इसे माइल्ड शैम्पू से धो लें. इसे सप्ताह में दो बार लगाएं.

एवोकाडो के साथ नारियल तेल | Coconut Oil with Avocado for Hair in Hindi

नारियल और एवोकाडो मिश्रण आपके बालों में वॉल्यूम बढ़ाता है. अपने स्कैल्प और बालों पर गर्म नारियल तेल लगाएं. तेल की गर्माहट को बालों की जड़ों द्वारा अवशोषित होने दें.

एक एवोकाडो को मैश करके स्मूथ पेस्ट बना ले. स्थिरता को सही तरीके से सेट करना होगा ताकि धोना आसान हो जाए. पेस्ट से अपने बालों की मालिश करें और इसे 10-15 मिनट तक रहने दें. इसे ठंडे पानी से रगड़ें और फिर हल्के शैम्पू से धो लें. इसे महीने में दो बार इस्तेमाल करें.

बालो को मुलायम और मजबूत बनाएं बादाम का तेल | Almond Oil for Softening Hair in Hindi

बादाम का तेल फैटी एसिड से भरपूर होता है, जो बालों को मुलायम बनाने, मजबूत बनाने और बालों के विकास में मदद करता है. यह आपके बालों को पोषण देता है.

शुद्ध बादाम के तेल की कुछ बूँदें लें और अपनी उंगलियों से खोपड़ी और बालों की जड़ों की मालिश करें. इसे 1 घंटे तक रहने दें और हल्के शैम्पू से धो लें. इसे सप्ताह में तीन बार लगायें.

नारियल तेल और नींबू का रस | Coconut Oil and lemon Juice Homemade Hair Oils in Hindi

नींबू में साइट्रिक एसिड होता है जो खोपड़ी को साफ करता है. यह डैंड्रफ और खुजली से निपटने में भी मदद करता है. नारियल का तेल आपके बालों को मॉइस्चराइज़ करेगा और ड्राई हेयर को आवश्यक पोषण प्रदान करेगा।

नारियल के तेल को स्टोव या बर्नर पर गर्म करें. नींबू के रस के एक हिस्से को नारियल के तेल के दो हिस्से के साथ मिलाएं और इसे अपनी खोपड़ी में मालिश करें. इसे रात भर छोड़ दें और सुबह ठंडे पानी से धो लें. इसे सप्ताह में दो बार लगाएं.

बालों के लिए अंडे की जर्दी और जैतून का तेल | Egg Yolk and Olive Oil for Hair in Hindi

अंडे की जर्दी बालों को मुलायम, शाइनी और हेल्दी बनाने में मदद करती है. जैतून का तेल ड्राई हेयर और डैमेज हेयर के लिए फायदेमंद माना जाता है.

जैतून के तेल के 2 बड़े चम्मच के साथ 2 अंडे की जर्दी मिलाएं और फिर इस मिश्रण को लगभग आधा कप पानी के साथ पतला बना ले. इस तेल से अपने स्कैल्प में मालिश करें. इसे 20 मिनट के लिए रहने दें और इसे ठंडे पानी से धो लें. इस प्रक्रिया को महीने में एक बार दोहराएं.

haircare247
haircare247.com पर आपका स्वागत है. इस ब्लॉग में आपको बालों से जुडी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए टिप्स, ट्रिक्स और होम रेमेडीज के बारे में जानकारी मिलेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *