Home Remedies to Get Rid of Dandruff in Hindi
Dandruff Home Remedies Women Hair Care

डैंड्रफ से छुटकारा कैसे पाये | Home Remedies to Get Rid of Dandruff in Hindi

Home Remedies to Get Rid of Dandruff in Hindi (डैंड्रफ से छुटकारा पाने के तरीके) – डैंड्रफ की समस्या बहुत ही आम समस्या है लेकिन कई बार डैंड्रफ की वजह से आपको शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है. अगर आप भी डैंड्रफ की समस्या के कारण परेशान है तो यह लेख आपके लिए ही है. इस लेख में हमने Dandruff Kaise Hataye, डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे बताए है. Dandruff Home Remedies in Hindi

Home Remedies to Get Rid of Dandruff in Hindi

विनेगर से सिर में रुसी का इलाज | Vinegar for Dandruff Treatment at Home in Hindi

विनेगर खुजली, शुष्क त्वचा का इलाज करने में मदद करता है और डैंड्रफ पैदा करने वाले फंगस और बैक्टीरिया को मारने में भी मदद करता है. सर धोने के लगभग आधे घंटे पहले बराबर मात्रा में वाइट विनेगर और पानी को मिलाएं. और खोपड़ी पर लगायें. विनेगर खुजली, शुष्क त्वचा का इलाज करने में सहायता करता है.

यह भी पढ़ें : बालों को कितनी बार धोना चाहिए

बेकिंग सोडा से रूसी हटाने के उपाय | Baking Soda Se Dandruff Hatane Ka Tarika

रूसी के लिए बेकिंग सोडा का उपयोग अगर ऑलिव ऑयल के साथ किया जाता है तो यह बहुत फायदेमंद होता है. 1 चम्मच बेकिंग सोडा में 1 चम्मच अंडे की जर्दी डालकर एक चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाकर फेंट लें. इस पेस्ट को बालों की जड़ों में लगाएं और बीस से तीस मिनट के लिए छोड़ दें. सूखने के बाद बालों को अच्छी तरह से साफ कर लें.

रुसी हटाने के उपाय नीम | Neem for Dandruff Solution in Hindi

नीम की पत्तियां एंटी इंफ्लामेटरी, एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल होती हैं. यह बालों की ग्रोथ को बढ़ाती हैं साथ ही उन्हें डैंड्रफ से भी छुटकारा दिलाती हैं. सबसे पहले 1 लीटर पानी को उबाल ले. उसके बाद 50 नीम की पत्तियों को उबले हुए पानी में डाल ले. पत्तियों को आप पानी में पूरी रात भीगे रहने दें. अब इस पानी से अपने बालों को अच्छे से धोएं. इससे आपके बालों में खुजली नहीं होगी, जो कि डैंड्रफ होने के कारण होती है और डैंड्रफ धीरे से खत्म हो जाते हैं. हफ्ते में 3 बार इसका उपयोग करें.

डैंड्रफ के लिए टी ट्री ऑइल | How to Remove Dandruff With Tea Tree Oil for Dandruff in Hindi

यह सिर की खुजली मिटाता है और रूसी से आराम दिलाता है. इसे लगा कर बालों की मसाज करें. बाद में शैंपू से बाल को धो लें या फिर जरुरत के अनुसार शैंपू ले कर उसमें 5 बूंद टी ट्री ऑइल की मिलाएं और फिर धो लें.

डैंड्रफ के लिए लहसुन | Garlic Balo Me Dandruff Hatane Ke Upay in Hindi

लहसुन में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं यह बालों को डैंड्रफ की समस्या से राहत दिलाता है और स्कैल्प पर होने वाली समस्या को भी कम करता है. दो चम्मच एलोवेरा में तीन चम्मच लहसुन का पेस्ट मिलाएं और उसे बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह लगाएं. इस मास्क को दस मिनट तक बालों पर लगाकर छोड़ दें और फिर धो लें.

डैंड्रफ के लिए एलोवेरा | Aloe Vera to Remove Dandruff Naturally in Hindi

नींबू में अम्लीय गुण रूसी पैदा करने वाले फंगस को समाप्त कर देते हैं. जब इसे एलोवेरा के साथ मिलाया जाता है तो डैंड्रफ तुरंत ही खत्म होनी शुरु हो जाती है. तीन चम्‍मच एलोवेरा जैल में दो चम्‍मच नींबू का रस मिलाएं और सिर पर बीस मिनट तक लगाए रखने के बाद सिर धो लें.

डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए लेमन ग्रास आयल | Lemongrass Oil to Get Rid of Dandruff in Hindi

लेमनग्रास ऑयल, डैंड्रफ के साथ होने वाले यीस्ट मलास्सेजिया फुरफुर के साथ लड़कर रूसी को कम करने में सहायता करता है. इसीलिए ज्यादातर शैम्पू में यह उपयोग किया जाता है. इस तेल के उपयोग से बालों की नमी बरक़रार रहती है जिससे बालों के रूखेपन और खुजली में कमी आती है.

तो ये थे Balo Me Rusi Khatam Karne Ke Upay in Hindi, Home Remedies for Dandruff in Hindi हम उम्मीद करते है आपको Dandruff Hatane Ke Tarike के ऊपर ये जानकारी पसंद आई होगी.

haircare247
haircare247.com पर आपका स्वागत है. इस ब्लॉग में आपको बालों से जुडी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए टिप्स, ट्रिक्स और होम रेमेडीज के बारे में जानकारी मिलेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.