Hibiscus Oil for Hair Growth in Hindi
Hair Hair Care

बालों के लिए गुड़हल का तेल | Hibiscus Oil for Hair Growth in Hindi

Hibiscus Oil for Hair Growth in Hindi (बालों के लिए गुड़हल का तेल) – गुड़हल का फूल अक्सर पूजा के लिए उपयोग में लाया जाता है, लेकिन, क्या आप जानते हैं कि गुड़हल का फूल बालों के लिए लाभकारी हैं. यह बालों को मजबूती देने के साथ ही, बालों की ग्रोथ में भी मदद करता है. इसके अलावा, बालों से जुड़ी परेशानी जैसे डैंड्रफ आदि से बचाता है. इस लेख में हम आपको बालों के लिए गुड़हल के तेल के फायदों के बारे में बताएंगे.

Hibiscus Oil for Hair Growth in Hindi

बालों के लिए गुड़हल का तेल | Hibiscus Oil for Hair Growth in Hindi

घने व लंबे बाल – गुड़हल का फूल और इसका अर्क बालों को बढ़ाने में मदद कर सकता है. इसमें उपस्थित विटामिन C बालों को घना करने में भी मददगार हो सकता है . इससे बालों का विकास होता है और बाल लंबे होते हैं.

यह भी पढ़ें : बालों के लिए अमरूद की पत्तियां

मजबूत बाल – गुड़हल का तेल बालों को जड़ों से मजबूत करता है. इससे बाल चमकदार और स्वस्थ दिखते हैं. विटामिन C से समृद्ध गुड़हल का तेल हेयर फॉलिकल्स को मजबूत बनाता है.

रूखे बालों से छुटकारा – हिबिस्कस की पत्तियां बालों को हाइड्रेटेड रखती हैं, जिससे दोमुंहे बालों की समस्या से छुटकारा पाने में सहायता मिलती है. इससे बालों का रूखापन कम होता है.

कैसे बनाएं गुड़हल का तेल | How to Make Hibiscus Oil for Hair in Hindi

गुड़हल का तेल बनाने के लिए आपको चाहिए 8 चम्मच नारियल तेल, 2 चम्मच बादाम तेल और 2 चम्मच अरंडी का तेल. अरंडी के तेल की जगह जैतून का तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इस तेल में 8-12 गुड़हल के फूल डालें और इसे 5 मिनट तक गर्म करें. गर्म करने के लिए तेल को सीधे आंच पर रखने के बजाय पानी में गर्म करें. इस तेल को कम से कम 8 घण्टे ऐसे ही ढक कर रख दें. अब इस तेल को छान कर एक शीशी में कर लें. इसे फ्रिज में 20 दिन तक स्टोर कर सकते हैं. हर बार उपयोग से पहले तेल को 1 मिनट के लिए माइक्रोवेव कर लें. इस गुनगुने तेल से हफ्ते में 3 बार मसाज करें.

haircare247
haircare247.com पर आपका स्वागत है. इस ब्लॉग में आपको बालों से जुडी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए टिप्स, ट्रिक्स और होम रेमेडीज के बारे में जानकारी मिलेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *