Hair Treatment at Home in Hindi
Hair Care Home Remedies

बालों की समस्याओं को खत्म करेंगे ये घरेलू नुस्खे | Hair Treatment at Home in Hindi

Hair Treatment at Home in Hindi (बालो की समस्याओं से छुटकारा पाने के उपाय) – बालों की समस्या होना आम बात है. प्रदूषण, अत्यधिक मानसिक तनाव, पोषक तत्वों की कमी, बालों की देखभाल की कमी आदि बालों की समस्या के कारण है. अगर आप अपने बालों को बिना सैलून जाये सुन्दर और मजबूत बनाना चाहते है तो आप घर पर ही कुछ चीज़ों का इस्तेमाल कर सकते है.

Hair Treatment at Home in Hindi

लंबे और मजबूत बालों के लिए नारियल तेल | Coconut Oil for Long And Strong Hair in Hindi

Hair Treatment at Home in Hindi यह बालों के उपचार और उन्हें लम्बा और चमकदार बनाने के लिए एक सदियों पुराना प्राकृतिक उपचार है. शुद्ध नारियल तेल हमारे बालों को मजबूती देता है और उनकी ग्रोथ में तेजी आती है.

इसका इस्तेमाल करने के लिए अपने बालों की लंबाई के अनुसार नारियल का तेल लें. अब इससे अपने स्कैल्प की मालिश करें. इसे रात भर छोड़ दें. अगली सुबह हल्के शैम्पू से धो लें.

यह भी पढ़ें : बाल धोने के 5 प्राकृतिक घरेलू नुस्खे

मजबूत और काले बालों के लिए आंवला | Amla for Strong and Black Hair in Hindi

त्वचा, बाल और स्वास्थ्य के लिए आंवले के कई लाभों से हम अच्छी तरह से वाकिफ हैं. आंवला बालों के झड़ने को कम करने के लिए सबसे प्रभावी प्राकृतिक उपचारों में से एक है.

इसका इस्तेमाल करने के लिए 6 से 7 आंवले लें और उन्हें कई छोटे टुकड़ों में काट लें. अब उन्हें पूरी तरह से सूखा लें. फिर सूखे आंवले के टुकड़ों को पानी से भरे बर्तन में डालकर उबाल लें. अब इसे छान ले और हर दिन इससे अपने खोपड़ी और बालों की मालिश करें. सादे पानी से धो ले.

क्लीन स्कैल्प और बालों के लिए बेकिंग सोडा | Baking Soda for Clean Scalp and Hair in Hindi

इसका इस्तेमाल करने के लिए 1/2 कप पानी में 1 बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा डालें और अच्छे से मिला ले. मिश्रण को जड़ों से लेकर अपने बालों के स्ट्रैंड्स तक अच्छी तरह से लगाएं. अब अपनी उंगलियों से धीरे-धीरे मालिश करें. इसे 15 मिनट तक रहने दें. अब ठंडे पानी से धो ले.

सॉफ्ट और स्मूथ हेयर के लिए शहद | Honey for Soft and Smooth Hair in Hindi

यदि आपके बाल पहले से ही अपनी कोमलता खो चुके हैं, तो शहद उपचार का विकल्प चुनें. अपने बालों को माइल्ड शैम्पू से धोएं और अतिरिक्त पानी को निचोड़ ले. अपने बालों पर 2 से 3 बड़े चम्मच शुद्ध शहद लगाएँ. अब इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें और सादे पानी से धो लें.

ड्राई, फ्रिजी हेयर के लिए एवोकाडो | Avocado for Dry, Frizzy Hair in Hindi

एवोकाडो को हमारे बालों के लिए एक सुपरफूड माना जाता है क्योंकि यह महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरा होता है. बालों की देखभाल के लिए एवोकाडो का उपयोग करने के विभिन्न तरीके हैं.

इसका इस्तेमाल करने के लिए बड़े पके एवोकाडो का 1/2 हिस्सा लें. फिर इसे अच्छी तरह से मैश करें. अब इसे अपने साफ़ और सूखे बालों पर लगाएं. 15 से 20 मिनट के बाद सादे पानी से धो ले.

डैंड्रफ फ्री बालों के लिए अदरक और नींबू | Ginger and Lemon for Dandruff Free Hair in Hindi

नींबू का रस ड्राई स्कैल्प के इलाज में अत्यधिक कुशल है, जबकि अदरक इसे किसी भी प्रकार के संक्रमण को विकसित करने से रोकती है.

एक ताजा अदरक की जड़ लें और इसे बारीक पीसकर कम से कम 1 बड़ा चम्मच रस निकालें. एक नींबू का रस निचोड़ें. अब इन्हे अच्छी तरह से मिलाएं. अब इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं. इसके सूखने के बाद शैम्पू करे.

खुजली वाले स्कैल्प के लिए जैतून का तेल और नींबू | Olive Oil and Lemon for Itchy Scalp in Hindi

एक खुजलीदार स्कैल्प से एलर्जी, संक्रमण, रूसी, अत्यधिक मानसिक तनाव आदि हो सकते हैं. जैतून तेल और नींबू के रस का यह मिश्रण ड्राई स्कैल्प को हाइड्रेट कर सकता है और खुजली को भी कम कर सकता है. बालों के झड़ने के लिए जैतून का तेल भी एक प्राकृतिक उपचार माना जाता है.

ताजे नींबू के रस के 2 बड़े चम्मच निचोड़ें. इसे 2 बड़े चम्मच जैतून के तेल में डालें. इसमें थोड़ा सा पानी मिलाएं. इस मिश्रण से अपनी खोपड़ी की मालिश करें. 20 मिनट के बाद गुनगुने पानी से धो लें.

haircare247
haircare247.com पर आपका स्वागत है. इस ब्लॉग में आपको बालों से जुडी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए टिप्स, ट्रिक्स और होम रेमेडीज के बारे में जानकारी मिलेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *