Hair Spa at Home in Hindi
Hair Hair Care

घर बैठे बस ऐसे करें हेयर स्‍पा | Hair Spa at Home in Hindi

Hair Spa at Home in Hindi (घर पर हेयर स्पा कैसे करे) – खूबसूरत और शाइनी बाल पाने के लिए हेयर स्‍पा काफी आसान और अच्‍छा ऑप्‍शन है. नियमित रूप से हेयर स्‍पा लेने से बालों की रिपेयरिंग होती है, बाल हेल्‍दी और शाइनी बने रहते हैं. स्‍पा ट्रीटमेंट 5 स्‍टेप से मिलकर बना होता है. इसमें हेड मसाज, ऑयलिंग, स्‍टीमिंग और हेयर मास्‍क आदि शामिल है. अगर घर बैठे आप भी अपने बालों को चमकदार बनाना चाहती हैं तो नीचे बताए गए इन तरीकों को आजमाएं.

Hair Spa at Home in Hindi

घर पर हेयर स्पा कैसे करे | Hair Spa at Home in Hindi

स्‍टेप 1 – स्पा ट्रीटमेंट शुरू करने के लिए सबसे पहले सिर को अच्‍छी तरह से मसाज दी जाएगी. इससे बालों की जड़ें मजबूत बनेंगी और उनका रूखापन दूर होगा. आप घर में रखा कोई भी हेयर ऑयल यूज कर सकती हैं. यही नहीं आप चाहें तो दो से तीन हेयर ऑयल को मिक्‍स करके भी लगा सकती हैं. तेल लगाने से पहले इसे गर्म जरूर कर लें और सिर की 15 से 20 मिनट तक मसाज करें.

यह भी पढ़ें : बालों के लिए लकड़ी की कंघी के फायदे

स्‍टेप 2 – अब अगले स्‍टेप में अपने बालों को स्‍टीम करें. ऐसा करने से बालों में लगा तेल उसकी जड़ों तक पहुंचेगा और उसे पोषण देगा. पार्लर में स्‍टीमर के जरिए बालों को स्‍टीम दी जाती है. लेकिन अगर आपके घर पर स्‍टीमर मौजूद न हो तो आप तौलिए को गर्म पानी में कुछ देर भिगो कर उससे अपने बालों को 10 मिनट के लिए लपेट कर छोड़ दें.

स्‍टेप 3 – अब समय आ गया है कि आप अपने बालों को धोएं और साफ करें. बालों को धोने के लिए सल्फेट मुक्त शैंपू का उपयोग करना चाहिए. अगर आपको लगता है कि आपके बालों से तेल साफ नहीं हुआ है तो दोबारा माइल्‍ड शैंपू का उपयोग कर बाल धोएं.

स्‍टेप 4 – यह आखिरी स्‍टेप बालों में हेयर मास्‍क लगाए बिना नहीं खत्‍म होता। वैसे तो आपको अपने बालों के हिसाब से पार्लर में अलग-अलग तरह के हेयर मास्‍क मिल जाएंगे. मगर घर पर यदि आपको हेयर मास्‍क बनाना हो तो अंडा, दही, शहद और केले का प्रयोग किया जा सकता है. इस घर पर बने हुए हेयर मास्‍क को बालों में लगभग 20 मिनट तक लगाए रखने के बाद धो लें.

स्‍टेप 5 – आखिर में अपने बालों को धोएं. बाल को धोने के लिए आप चाहें तो शैंपू का प्रयोग करें या फिर न करें. अपने बालों को न ही तौलिए से रगड़ें और न ही ब्‍लो ड्राय करें बल्‍कि इन्‍हें नेचुरल तरीके से सूखने दें. इसके बाद बालों में लीव इन कंडीशनर लगाकर छोड़ दें जिससे बाल प्रदूषण से डैमेज न हों.

हेयर स्‍पा के फायदे | Benefits of Hair Spa in Hindi

बालों को शाइन और हेल्‍दी बनाने के अलावाहेयर स्‍पा से डैंड्रफ जैसी समस्‍या दूर होती है. यही नहीं आपके बाल दो मुंहे हैं तो भी वह इससे निजात दिलाने में मदद करता है. वो लड़कियां जिनके बाल बिल्‍कुल पतले हो चुके हैं उनके लिए हेयर स्‍पा फायदेमंद हो सकता है. इसे रेगुलर लेने से बालों की मोटाई बढ़ती है और बाल घने होते हैं.

यह भी पढ़ें : दोमुंहे बालों के लिए घरेलू उपाय

हेयर स्‍पा के नुकसान | Side Effects of Hair Spa in Hindi

बालों में हेयर स्‍पा महीने में 2 बार से ज्‍यादा न करवाएं. ज्‍यादा हेयर स्‍पा करवाने से बालों की चमक खत्म हो जाती है. यदि आप बालों में हेयर कलर या हिना लगाती हैं तो हो सकता है कि हेयर स्‍पा से ये कलर निकल जाएं.

haircare247
haircare247.com पर आपका स्वागत है. इस ब्लॉग में आपको बालों से जुडी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए टिप्स, ट्रिक्स और होम रेमेडीज के बारे में जानकारी मिलेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *