Hair Serum Ka Use Kaise Karte Hain, Hair Serum Use and Benefits in Hindi
Hair Care Women Hair Care

बालों में सीरम लगाने के फायदे और सही तरीका | Hair Serum Use and Benefits

Hair Serum Use and Benefits in Hindi (बालों में सीरम लगाने के फायदे और सही तरीका) – यदि आप शैम्पू करने के बाद स्मूथ और सिल्की बाल चाहते है तो सीरम लगाएं, अगर बालों को स्टाइल करने से पहले उन्हें प्रोटेक्ट करना चाहते हैं तो हेयर सीरम लगाएं और अगर आप बालों को शाइनी और खूबसूरत बनाना चाहते है तो इसका जवाब भी हेयर सीरम ही है. सीरम बालों को स्टाइल करने, बालों को सिल्की बनाने और खूबसूरत दिखाने में सहायता करता है. परन्तु बालों पर हेयर सीरम लगाने से पहले ये जान लेना जरूरी है कि हेयर सीरम क्या है और इसका सही तरीके से इस्तेमाल कैसे करे.

Hair Serum Ka Use Kaise Karte Hain, Hair Serum Use and Benefits in Hindi

हेयर सीरम क्या है | What is Hair Serum in Hindi

हेयर सीरम बालों की देखभाल करता है. वैसे तो यह लिक्विड होता है परन्तु इसका टेक्सचर थोड़ा सा थिक होता है. हेयर सीरम को सिलिकॉन, सेरामाइड्स और अमीनो एसिड सहित अनेक केमिकल इंग्रीडीयंट्स से बनाया जाता है. इनमें सबसे जरूरी होता है सिलिकॉन, क्योंकि इसी की सहायता से रूखे, फ्रिज़ी बाल स्मूथ और सिल्की बनते हैं, साथ ही बालों में शाइन भी आती है.

बाज़ार में ऐसे कई हेयर सीरम उपलब्ध हैं, जिन्हें आप अपने बालों के अनुसार चुन सकते हैं. एक अच्छा हेयर सीरम धूल- मिट्टी, पाॅल्यूशन और सूरज की यूवी किरणों से बालों की रक्षा करता है. यदि आपके दिन का अधिकतर वक्त बाहर बीतता है, तो सीरम आपके लिए फायदेमंद हो सकता है.

यह भी पढ़ें : बालों के लिए सिल्क पिलो कवर के फायदे

बालों में सीरम लगाने के फायदे | Benefits of Applying Hair Serum in Hindi

सिल्की और स्मूथ बाल – सीरम बालों के रूखेपन को हटाकर उनमें शाइन लाता है और उन्हें स्मूथ भी बनाता है. ये उलझे हुए बालों को सुलझाने में सहायता करने के साथ- साथ उन्हें टूटने से भी बचाता है. यह बालों को बिना ऑयली और चिपचिपा बनाए पोषण और सुरक्षा भी प्रदान करता है.

हेयर स्टाइलिंग – यदि आप अपने बालों को स्टाइल करने के लिए हीटिंग टूल्स का उपयोग करते हैं तो उससे पहले भी आपको हेयर सीरम लगाना चाहिए. इससे हेयर स्टाइल आसानी से बन जाएगा और बालों को हीटिंग टूल से नुकसान भी नहीं पहुंचेगा.

मजबूत बाल – हेयर सीरम बालों को टूटने और उन्हें दोमुंहा होने से बचाता है. इसमें उपस्थित तत्व बालों पर जमी हुई धूल- मिट्टी, पॉल्यूशन और सूरज की यूवी किरणों से बालों की सुरक्षा करते हैं और उन्हें मजबूत बनाते है.

बालों पर हेयर सीरम लगाने का तरीका | How to Apply Hair Serum in Hindi

  • जब बाल ज्यादा ड्राई होते हैं, तो सीरम तेजी से उनमें समा जाता है. ऐसी स्थिति में बालों पर दोबारा सीरम लगाएं. ऐसे ही किसी भी समय जब भी आपके बाल ज्यादा ड्राई हों तो उन्हें शाइनी व खूबसूरत बनाने के लिए दोबारा हेयर सीरम लगा सकते हैं.
  • जिनके बाल घने हैं उन्हें सीरम का उपयोग नहीं करना चाहिए. इससे बाल ऑयली होने के साथ जल्दी गंदे भी हो सकते हैं. हेयर सीरम का प्रयोग बालों को अधिक ऑयली बना सकता है.
  • यदि बाल पहले से ही कंट्रोल्ड और सेट हैं, तो बालों पर सीरम न लगाएं क्योंकि इसे लगाने से बाल ज्यादा चिपचिपे हो सकते हैं. इसके अलावा सीरम हमेशा कम मात्रा में लगाएं.
  • बालों की लंबाई और घनेपन को देखते हुए हथेली में हेयर सीरम की 2-6 बूंदें लें और इसे मिलाने के लिए दोनों हथेलियों को अच्छी तरह से रगड़ें. इसको धुले हुए बालों पर लगाना ज्यादा सही होता है. यदि आप भी धुले हुए बालों पर सीरम लगा रहे हैं तो पहले अपने बाल तौलिये से इतना सुखा लें ताकि यह हल्के से नम रह जाएं.
haircare247
haircare247.com पर आपका स्वागत है. इस ब्लॉग में आपको बालों से जुडी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए टिप्स, ट्रिक्स और होम रेमेडीज के बारे में जानकारी मिलेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *