Do's and Don'ts for An Oily Scalp in Hindi
Hair Hair Care Home Remedies Tips

ऑयली स्कैल्प के लिए क्या करें और क्या न करें | Do’s and Don’ts for An Oily Scalp

Do’s and Don’ts for An Oily Scalp in Hindi (ऑयली स्कैल्प के लिए क्या करें और क्या न करें) – अपने बालों को खूबसूरत बनाने के लिए महिलाएं बहुत कुछ करती है. कुछ महिलाएं घरेलू नुस्खों की मदद लेती है तो कुछ महिलाएं हेयर ट्रीटमेंट लेती है. बालों की सही से देखभाल न करने की वजह से ड्राई हेयर, ड्राई स्कैल्प, डैंड्रफ जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इसलिए बालों की देखभाल करना बहुत जरुरी है.

कुछ महिलाओ को ऑयली स्कैल्प की समस्या रहती है जिस वजह से उन्हें बालों में चिपचिपाहट महसूस होती है. यदि आप अपने बालों को बाउंसी और शाइनी बनाना चाहती है तो ऑयली स्कैल्प की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ आसान टिप्स अपना सकती है.

Do's and Don'ts for An Oily Scalp in Hindi

ऑयली स्कैल्प के लिए क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए | Do’s and Don’ts for An Oily Scalp

एलोवेरा जेल और लेमन जूस – एलोवेरा में एस्ट्रिंजेंट वाले गुण होते है और यह स्किन को पोषण देने का कार्य भी करता है. इसकी मदद से सीबम के उत्पादन को काबू करने में मदद मिल सकती है और बालों को भी मुलायम बनाए रखा जा सकता है. इसका इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरे में 1 चम्मच नींबू का रस और 4 चम्मच ऐलोवेरा जेल को मिला ले. अब इसे बालों में लगाए. 10-15 मिनट के बाद अपने बालों को धो ले. इस घरेलू नुस्खे से ऑयली स्कैल्प से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी.

यह भी पढ़ें : बालों के लिए एलोवेरा के फायदे

टी ट्री ऑयल – चिपचिपे बालों की समस्या को दूर करने के लिए आप टी ट्री ऑयल की मदद भी ले सकते है. इसका उपयोग करने के लिए 15-30 एमएल टी ट्री ऑयल को फेंटे और सिर में लगाए. एक घंटे बालों में लगा रहने देने के बाद माइल्ड शैंपू से धो ले. ऑयली स्कैल्प के लिए इस घरेलू उपाय का इस्तेमाल आप हफ्ते में 3 बार कर सकते है.

यह भी पढ़ें : चिपचिपे बालों से छुटकारा पाने के तरीके

एप्सम साल्ट – एप्सम साल्ट में मैग्नीशियल काफी मात्रा में होता है, इससे सिर में खुजली की समस्या से राहत मिलती है और यह सीबम के उत्पादन को भी काबू में रखता है. इसका इस्तेमाल करने के लिए शैंपू में एप्सम साल्ट मिलाये और बालों में कुछ देर के लिए लगा रहने दें. फिर बालों को धो ले.

ज्यादा शैंपू न करें – कई लोगो को लगता है कि हर दिन अपने बालों को शैम्पू करना एक तैलीय स्कैल्प के लिए बहुत अच्छी बात होगी क्योंकि यह आपके स्कैल्प को साफ करेगा. लेकिन यह वास्तव में एक मिथक है और जितना अधिक आप शैम्पू करते हैं, उतना ही आपका स्कैल्प सीबम का उत्पादन करता है.

यह भी पढ़ें : बालों को कितनी बार धोना चाहिए

बहुत ज्यादा मॉइस्चराइज़र वाले कंडीशनर से बचें – हालाँकि यह सूखे बालों के लिए अच्छा है, लेकिन यह ऑयली बालों के लिए विपरीत साबित होगा. ऑयली स्कैल्प वाले लोगों को उन कंडीशनर से बचना चाहिए जिनमे अत्यधिक मॉइस्चराइजिंग तत्व होते हैं. वे बालों को भी चिपचिपा बना देंगे और बालों में धूल के कण चिपकने लगेंगे.

haircare247
haircare247.com पर आपका स्वागत है. इस ब्लॉग में आपको बालों से जुडी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए टिप्स, ट्रिक्स और होम रेमेडीज के बारे में जानकारी मिलेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *