Comb Hair for Hair Growth in Hindi
Hair Care Women Hair Care

हेयर टाइप के अनुसार जानें कंघी करने का सही तरीका | Comb Hair for Hair Growth

Comb Hair for Hair Growth in Hindi (कंघी करने का सही तरीका) – बहुत से लोग बालों को सही तरह से कंघी नहीं करते जिस वजह से उनके बालों को नुकसान पहुंचता है. इसलिए अपने बालों की सेहत का हमेशा ख्याल रखना चाहिए. आइए जानते हैं हेयर टाइप के अनुसार बालों में ब्रश करने के तरीके.

Comb Hair for Hair Growth in Hindi

हेयर टाइप के अनुसार जानें कंघी करने का सही तरीका | Comb Hair for Hair Growth

बालों में कंघी करने का सही तरीका – बालों के बीच के हिस्से से शुरू करें और सिरे तक ब्रश करें. उसके बाद ब्रश को ऊपर ले जाएं और नीचे की ओर लाएं. दोनों सिरों में अच्छी तरह कंघी करने के बाद बालों की जड़ों में ब्रश करें. इस तरह बालों को नुकसान नहीं पहुंचेगा. अगर बाल उलझे हैं, तो ब्रिसल्स या कंघी का उपयोग करें. बालों को 4 सेक्शन में बांटकर ब्रश करें.

यह भी पढ़ें : बालों के लिए मेथी के फायदे और उपयोग

यदि बाल स्ट्रेट हैं – स्ट्रेट बालों में कंघी करना बहुत आसान है. अगर बाल लंबे हैं, तो इन्हें कई सेक्शन में बांट ले. लंबे बालों के सिरे कमजोर और ड्राई होते हैं. इस वजह से बाल डैमेज होने की संभावना ज्यादा होती है. ऐसे बालों में ब्रश करने से पहले हल्के तेल का उपयोग करें. फिर पैडल ब्रश से बालों को सुलझाएं.

यदि बाल लहरदार हैं – लहरदार बालों में आक्रामक तरीके से कंघी करने पर यह सूखने के बाद घुंघराले हो जाते हैं. यदि बाल ड्राई हैं, तो इनके टूटने की संभावना ज्यादा होती है. इसलिए बालों में कंघी करने से पहले सीरम का इस्तेमाल करना चाहिए.

यदि आपके बाल कर्ली हैं – कर्ली बालों के टूटने की संभावना ज्यादा होती है. इसलिए ब्रश करने से पहले बालों में कंडीशनर का उपयोग करना चाहिए. इससे कंघी करना आसान होता है.

यदि बाल अधिक टूटते हों – यदि आपके बाल ज्यादा पतले हैं और जल्दी टूटते हैं, तो ब्रश नहीं करना चाहिए. इससे बाल अधिक तेजी से टूटने लगते हैं. इस तरह के बालों में आपको चौड़ी कंघी का इस्तेमाल करना चाहिए.

haircare247
haircare247.com पर आपका स्वागत है. इस ब्लॉग में आपको बालों से जुडी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए टिप्स, ट्रिक्स और होम रेमेडीज के बारे में जानकारी मिलेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *