Co-Washing Benefits in Hindi
Hair Hair Care Women Hair Care

जानिए क्या है को-वॉश और इसके फायदे | Co-Washing Benefits in Hindi

Co-Washing Benefits in Hindi (को-वॉश और इसके फायदे) – मानसून अपने साथ लाता है बारिश और उमस और उमस के साथ आती हैं बालों से जुड़ी समस्याएं. पसीने की वजह से शैम्पू करने के अगले ही दिन बाल दोबारा गन्दे हो जाते हैं. बालों में खुजली, पसीना और उसकी वजह से बदबू हर महिला का नाईटमेयर ही है. रोजाना बाल धोने से बाल ड्राई हो जाते हैं, लेकिन गन्दे बालों के साथ दिन गुजारना काफी मुश्किल है. इसलिए आप को-वॉश का सहारा ले सकते है.

Co-Washing Benefits in Hindi

क्या है को-वॉश | What is Co-Washing in Hindi

को-वॉश यानी कंडीशनर से वॉश. रोज शैम्पू करना बालों के लिए नुकसानदायक होता है, शैम्पू में उपस्थित केमिकल बालों का प्राकृतिक तेल भी खींच लेते हैं और बाल ड्राई कर देते हैं. ऐसे में को-वॉश बालों का ऑयल छीने बगैर उन्हें माइल्डली साफ करता है और पसीने की वजह से होने वाली खुजली और बदबू को दूर रखता है.

यह भी पढ़ें : बेकिंग सोडा से हटाये बालों में लगा कलर

को-वॉश कैसे करते हैं | How to Co-Wash in Hindi

को-वॉश करना बहुत आसान है. बस बालों को भिगोये और किसी भी अच्छे कंडीशनर से बालों को हल्की मसाज करके धो डालें. याद रखें को-वॉश से पहले हेयर मास्क या तेल ना लगाएं.

को-वॉश के फायदे | Benefits of Co-Washing in Hindi

  • गर्मी और उमस से राहत मिलती है और बालों को नुकसान नहीं होता.
  • बालों के प्राकृतिक तेल को स्कैल्प से नहीं निकालता है.
  • को-वॉश से बाल मुलायम रहते हैं.

को-वॉश के बाद जब भी बाल धोएं तो शैम्पू का इस्तेमाल करें. यानी दो बार लगातार कंडीशनर से बाल न धोएं. इससे बालों पर सिलिकॉन जमने लगता है जिसकी वजह से बाल सांस नही ले पाते. उस सिलिकॉन को हटाने के लिए शैम्पू का प्रयोग करें.

haircare247
haircare247.com पर आपका स्वागत है. इस ब्लॉग में आपको बालों से जुडी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए टिप्स, ट्रिक्स और होम रेमेडीज के बारे में जानकारी मिलेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *