Benefits of Rice Water for Hair in Hindi
Hair Care Home Remedies

बालों के लिए चावल के पानी के फायदे | Benefits of Rice Water for Hair in Hindi

Benefits of Rice Water for Hair in Hindi (बालों के लिए चावल के पानी के फायदे व उपयोग) – सभी महिलाओ की चाहत होती है की उनके बाल लम्बे और घने हो. बालो को लंबा और घना करने के लिए वो बहुत से प्रोडक्ट का भी उपयोग करती है, लेकिन आप चाहे तो अपने बालो के लिए घरेलु नुस्खे भी अपना सकती है. इस लेख में हम आपको बालों के लिए चावल के पानी के फायदे के बारे में बता रहे हैं.

Benefits of Rice Water for Hair in Hindi

बालों के लिए चावल के पानी के फायदे | Benefits of Rice Water for Hair in Hindi

बालों को मजबूत बनाता है – chawal ka pani for hair चावल के पानी में उपस्थित कार्बोहाइड्रेट जिसे इनोसिटॉल कहते हैं की वजह से हमारे बालों को मजबूती मिलती है, और बालों में लचीलापन बना रहता है. चावल के पानी से बालों को धोकर इसे शैंपू या कंडिशनर के रूप में उपयोग किया जा सकता है. इसे बालों में लगाने से बालों की प्राकृतिक चमक बनी रहती है.

यह भी पढ़ें : बालो को धोते समय न करें ये 7 गलतियां

सॉफ्ट बाल chawal ke pani se hair growth चावल का पानी बालों के लिए कंडिशनर के रूप में काम करता है जिससे बाल सॉफ्ट होते है. यदि आप बालों के लिए प्राकृतिक कंडिशनर ढूंढ रहे है तो चावल का पानी आपके लिए अच्छा विकल्प है. चावल का पानी बालों को कई पोषक तत्व देता है जिससे बालों की ग्रोथ बिना कोई केमिकल प्रॉडक्ट इस्तेमाल किए अच्छी हो जाती है.

डैंड्रफ – यदि नियमित तौर से चावल के पानी से बाल धोए जाएं, तो यह डैंड्रफ को कम कर सकता है. इसके नियमित इस्तेमाल से फर्क नजर आने लगेगा.

यह भी पढ़ें : डैंड्रफ से छुटकारा कैसे पाये

बालों के लिए चावल के पानी का उपयोग कितनी बार करना चाहिए | How Many Times Should I Use Rice Water for My Hair in Hindi

शैंपू के बाद चावल के पानी से अपने बालों को धोएं. इसके लिए चावल के पानी को अपने बालों पर डालें, स्कैल्प पर मालिश करें और थोड़ी देर बाद साफ पानी से बालों को धोये. इसे सप्ताह में एक या दो बार इस्तेमाल करें.

कैसे बनाएं चावल का पानी? | How to Make Rice Water in Hindi?

chawal ka pani kaise banaye चावल के पानी को दो तरह से तैयार किया जा सकता है.

पहला तरीका- कच्चे चावल को तीस मिनट या रातभर पानी में भिगोकर रखें. उसके बाद चावल को छान लें और पानी को अलग रख लें. चावल का पानी उपयोग के लिए तैयार है.

दूसरा तरीका- चावल को प्रेशर कुकर की बजाय पतीले में बनाएं और जब चावल पक जाए तो उसमें से पानी (माड़) को अलग कर लें. चावल का यह पानी पोषक तत्वों से भरा होता है.

haircare247
haircare247.com पर आपका स्वागत है. इस ब्लॉग में आपको बालों से जुडी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए टिप्स, ट्रिक्स और होम रेमेडीज के बारे में जानकारी मिलेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *