Benefits and Uses of Amla for Hair in Hindi
Hair Hair Care Home Remedies Women Hair Care

बालों के लिए आंवला के 4 फायदे और उपयोग | Benefits of Amla for Hair in Hindi

Benefits and Uses of Amla for Hair in Hindi (बालों के लिए आंवला के फायदे और इस्तेमाल) – महिलाओ का लुक मेकअप के साथ-साथ उनके बालों पर भी निर्भर करता है. खूबसूरत बाल होने की वजह से महिलाएं और भी ज्यादा आकर्षित लगती है. हालांकि, बालों की देखभाल करना आसान काम नहीं है. अगर आप बालों से जुडी समस्या से परेशान है तो यह लेख आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. इस लेख में हमने बालों के लिए आंवले के फायदे और उपयोग करने के तरीको के बारे में बताया है. how to use amla for hair in hindi

Benefits and Uses of Amla for Hair in Hindi

बालों के लिए आंवला के फायदे | Benefits Of Amla For Hair in Hindi

बालों की ग्रोथ – amla benefits for hair in hindi आंवले में विटामिन-ई मौजूद होता है. यदि बालों के लिए आंवले का उपयोग नियमित रूप से किया जाए तो यह बालों की ग्रोथ में सहायता कर सकता है.

बालों का झड़ना करे कम – आंवले के इस्तेमाल से बालों का झड़ना भी कम किया जा सकता है. आंवले का अर्क पैपिला सेल्स की संख्या को बढ़ाकर बालों के विकास को बेहतर कर सकता है.

स्वस्थ स्कैल्प – स्कैल्प की समस्याओं जैसे रूखेपन और रूसी को दूर करने में भी आंवला पाउडर सहायता कर सकता है.

बालों को क्षतिग्रस्त होने से बचाता है – आंवला में टैनिन नामक तत्व मौजूद होता है. यह बालों को सूरज की रोशनी और गर्मी से बचाने में मददगार हो सकता है.

बालों के लिए आंवला का उपयोग कैसे करें | How to Use Amla for Hair Growth at Home in Hindi

बालों की ग्रोथ के लिए आंवला और करी पत्ते – एक पैन में एक कप नारियल तेल गर्म करें और इसमें एक चौथाई कप बारीक कटा आंवला व एक चौथाई कप करी पत्ता डालें. तेल को तब तक गर्म करें जब तक यह भूरा न हो जाये. अब तेल को ठंडा होने दें. उसके बाद आंवले और करी पत्ते को निकालकर तेल को एक जार में डाल दें. जब यह तेल गुनगुना हो तो आप इससे अपने बालों व स्कैल्प की 10 मिनट तक मसाज करे. मालिश के बाद आप इसे आधे घंटे के लिए बालों में लगा रहने दे. फिर बालों को सल्फेट-फ्री शैंपू से धो लें.

यह भी पढ़ें : हेल्दी बालों के लिए इन 7 गलतियों से बचें

बालों को बढ़ाने के लिए आंवला और मेथी – amla powder for hair in hindi रात को एक कांच के कटोरे में 2 बड़े चम्मच आंवला पाउडर, 2 बड़े चम्मच मेथी पाउडर, 5 बड़े चम्मच गर्म या गुनगुना पानी (आवश्यकतानुसार) को मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें. इसे रातभर पानी में घुलने के लिए छोड़ दें. उसके बाद सुबह इसे अपने स्कैल्प और बालों में लगाएं. इसे बीस मिनट तक लगा रहने दें. उसके बाद बालों को ठंडे पानी और हल्के सल्फेट-फ्री शैम्पू से धोये. हफ्ते में एक बार इसका इस्तेमाल करें.

हेयर ग्रोथ के लिए आंवला और नींबू का जूस – एक प्लास्टिक के कटोरे में एक चम्मच आंवला का रस, 1 चम्मच जैतून का तेल और एक चम्मच नींबू के रस को अच्छे से मिलाएं. इससे स्कैल्प की करीब पांच मिनट मसाज करें. फिर करीब दस मिनट बाद बालों को हल्के सल्फेट-फ्री शैम्पू और ठंडे या गुनगुने पानी से धोएं. इसको आप हर 15 दिन में एक बार लगा सकते हैं.

यह भी पढ़ें : जानिए हेयर ग्रोथ के लिए 4 सीक्रेट

बालों की ग्रोथ के लिए अंडा और आंवला पाउडर – एक कटोरे में 2 अंडे फेंट लें. फेंटे हुए अंडे में आधा कप आंवला पाउडर डालकर पेस्ट बना ले. इस पेस्ट को बालों और स्कैल्प पर लगाएं. अब इसे 1 घंटे के लिए सूखने दें. उसके बाद बालों को ठंडे पानी से धो लें. आप हफ्ते में एक बार इसका उपयोग कर सकते हैं.

haircare247
haircare247.com पर आपका स्वागत है. इस ब्लॉग में आपको बालों से जुडी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए टिप्स, ट्रिक्स और होम रेमेडीज के बारे में जानकारी मिलेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.