Bad Hair Habits in Hindi
Tips

बालों के साथ न करें ये 6 चीजें | Bad Hair Habits in Hindi

Bad Hair Habits in Hindi (बालों के साथ ये चीजें न करें) – लड़कियां बालों को लेकर बेहद संजीदा होती हैं. चाहे स्ट्रैंड्स का ख्याल रखना हो या उन्हें बेहतरीन तरीके से स्टाइल करना हो, लड़कियां बालों को सुंदर दिखाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ती है. लेकिन बालों की देखभाल के लिए हम सभी चीजें सही से नहीं करते है. लगभग हम सभी में कुछ बुरी आदतें होती है जो बालों के लिए सही नहीं होती है. आज हम बात करेंगे कि बालों के क्षतिग्रस्त होने के क्या कारण हैं, और उन चीजों के बारे में जो हमें अपने बालों की सेहत के लिए नहीं करनी चाहिए. What Not to Do to Your Hair in Hindi

Bad Hair Habits in Hindi

बालों के साथ ये चीजें न करें | Bad Hair Habits in Hindi

बालों को सही ढंग से ब्रश न करना – यह आपके बालों को नुकसान पहुँचाने वाले प्रमुख कारणों में से एक है. हम समझ गए आप जल्दी में हैं इसलिए आप अपने बालों को ब्रश करने में ज्यादा समय बर्बाद नहीं कर सकते हैं. लेकिन, इसका यह मतलब नहीं है कि आप अपने स्ट्रैंड को चीरकर उन्हें नुकसान पहुचाये. इसलिए, अपना समय लें और अपने बालों को धीरे से ब्रश करें. बालों के टूटने और बालों के झड़ने से बचने के लिए आपको सही ढंग से ब्रश करना चाहिए.

यह भी पढ़ें : सिल्की बाल पाने के लिए 4 हेयर ऑयल्स

गंदे कंघी / ब्रश का उपयोग करना – स्वस्थ बालों के लिए स्वस्थ बालों के उपकरण की आवश्यकता होती है. यदि आप अपने कंघी और ब्रश पर कम ध्यान देते हैं, तो आप निश्चित रूप से गलत कर रहे हैं. जरा अपने कंगी और ब्रश पर नजर डालिए. क्या वह गंदे नहीं दिखते? खैर, ये धूल, गंदगी, तेल, पसीना, बचे हुए बाल और आपके स्टाइलिंग प्रोडक्ट के अवशेष के अलावा और कुछ नहीं हैं. यदि आप उन्हें बार-बार साफ नहीं करते हैं, तो वे बैक्टीरिया विकसित करेंगे और स्कैल्प और ट्रेस्सेस को नुकसान पहुंचाएंगे. गंदे कंघों / ब्रश का उपयोग बालों के क्षतिग्रस्त होने के कारणों में से एक है.

यह भी पढ़ें : बालो को धोते समय न करें ये 7 गलतियां

ज्यादा बाल धोना – क्या आप अपने बालों को सही तरीके से धो रहे हैं? बहुत से लोग मानते हैं कि दैनिक रूप से बालों को शैम्पू करना खोपड़ी की गंदगी और तेल मुक्त रखने का एकमात्र तरीका है. बालों को साफ रखना आवश्यक है, लेकिन अधिक धोना बालों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है. इसलिए, आपको सप्ताह में तीन बार अपने बाल धोने चाहिए.

यह भी पढ़ें : बालों के लिए चावल के पानी के फायदे

पूरी तरह से गीले बालों में कंघी करना – क्या आप वास्तव में सोचते हैं कि शॉवर लेने के ठीक बाद बालों में कंघी करने से यह फ्रिज़-फ्री और स्ट्रेट हो सकते है? आप इस तरह से अपने ट्रेस्सेस को नुकसान पहुंचा रहे है. शावर के बाद बाल कमजोर और टूटने लगते हैं. इसीलिए हमेशा कंघी करने से पहले अपने बालों को हवा में सुखाए.

केमिकल – आप बस अपने बालों को हर बार रंगना या ब्लीच करना पसंद करते हैं. लेकिन क्या आपके बाल इसे पसंद करते हैं? हर्गिज नहीं. इनका ज्यादा इस्तेमाल करने से इसमें मौजूद केमिकल बालों को नुकसान पहुंचाते है.

हीट ट्रीटमेंट – ब्लो ड्रायर से लेकर कर्लिंग आयरन तक ये सभी आपके बालों को आपकी इच्छानुसार स्टाइल करने में मदद करते हैं. लेकिन इन उपकरणों से निकलने वाली गर्मी को हमारे बालों की आंतरिक संरचना को प्रभावित करने के लिए जाना जाता है जिससे गंभीर नुकसान होता है. इसलिए आप इनका हद से ज्यादा इस्तेमाल ना करे.

haircare247
haircare247.com पर आपका स्वागत है. इस ब्लॉग में आपको बालों से जुडी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए टिप्स, ट्रिक्स और होम रेमेडीज के बारे में जानकारी मिलेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *