Amla, Reetha, Shikakai for Hair in Hindi
Hair Hair Care Home Remedies

बालों के लिए आंवला, रीठा, शिकाकाई | Amla, Reetha, Shikakai for Hair in Hindi

Amla Reetha Shikakai for Hair in Hindi (बालों के लिए आंवला, रीठा, शिकाकाई के फायदे और उपयोग) – अपने बालों की देखभाल करने के लिए हम बहुत कुछ करते है. बालों को खूबसूरत और स्वस्थ बनाने के लिए हम कई तरह के हेयर प्रोडक्ट का भी इस्तेमाल करते है, लेकिन आप चाहे तो अपने बालों को स्वस्थ बनाने के लिए घरेलू नुस्खों की मदद भी ले सकते है. आज हम आपको बालों के लिए आंवला, रीठा, शिकाकाई के फायदे और बालों के लिए आंवला, रीठा, शिकाकाई का इस्तेमाल कैसे करे के बारे में जानकारी देंगे. How to Use Amla Reetha Shikakai Powder on Hair in Hindi, how to use amla reetha shikakai powder for hair in hindi

Amla, Reetha, Shikakai for Hair in Hindi

आंवला, रीठा शिकाकाई को बालों में लगाने के फायदे | Amla Reetha Shikakai Benefits for Hair in Hindi

आंवला – आंवले में विटामिन C और एंटीऑक्सीडेंट्स पाये जाते हैं. आंवले में उपस्थित एंटीऑक्सीडेंट स्कैल्प की कोशिकाओं को रिपेयर करते हैं और बालों को कमजोर होने से बचाते है.

रीठा – रीठा आयरन से भरपूर होता है. रीठा में 3 तरह के एंटी-ऑक्सीडे्ंट पाये जाते हैं. इसमें स्कैल्प को साफ करने वाले गुण उपस्थित होते हैं. रीठा के उपयोग से रूसी खत्म होती है और संक्रमण का खतरा भी नहीं रहता है.

शिकाकाई – रीठा से आयरन के अवशोषण के लिए विटामिन सी की आवश्यकता होती है और विटामिन सी एक एंटी-ऑक्सीडेंट भी है. शिकाकाई में अच्छी मात्रा में विटामिन सी होता है इस वजह से बालों के लिए शिकाकाई भी काफी लाभकारी होता है.

यह भी पढ़ें : बालों के लिए शिकाकाई के 5 फायदे

बालों के लिए आंवला, रीठा और शिकाकाई का उपयोग कैसे करें | How to Use Amla, Reetha and Shikakai Powder for Hair in Hindi

आंवला रीठा शिकाकाई पाउडर बालों में कैसे लगाये नीचे हमने विस्तार से बताया है कि बालों के लिए आंवला, रीठा और शिकाकाई का इस्तेमाल किस तरह से करना चाहिए.

बालों के विकास के लिए आंवला शिकाकाई रीठा | Amla Shikakai Reetha for Hair Growth in Hindi

सबसे पहले 1-1 चम्मच आंवला, रीठा, शिकाकाई और एलोवेरा जूस लें. 2 चम्मच तिल का तेल भी लें. अब आप इन सबको मिलाएं और एक पेस्ट बना ले. अब इस पेस्ट को अपने स्कैल्प पर लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दे. उसके बाद धो ले. आप इसका उपयोग हफ्ते में 2 बार करे.

यह भी पढ़ें : बालों को बढ़ाने के 8 तरीके और टिप्स

सिल्की बालों के लिए आंवला रीठा और शिकाकाई पेस्ट | Amla Reetha and Shikakai Paste for Silky Hair in Hindi

amla shikakai reetha powder for hair in hindi 1-1 चम्मच आंवला, रीठा, शिकाकाई पाउडर के साथ आधा चम्मच शहद और 1 अंडे का सफेद वाला हिस्सा लें. सबको मिलाएं और पेस्ट बना ले. अब इसे अपने स्कैल्प और बालों पर लगाये. 1 घंटे बाद बालों को साफ करते समय पानी में नींबू का जूस मिलाने से अंडे की महक बालों से चली जाएगी. आप हफ्ते में 2 बार इसका इस्तेमाल कर सकते है.

चमकदार बालों के लिए आंवला रीठा शिकाकाई | Shiny Balo Ke Liye Amla Reetha Shikakai in Hindi

सबसे पहले 1-1 चम्मच आंवला, रीठा, शिकाकाई और संतरे के छिलके का पाउडर लें. साथ ही आधा चम्मच ग्लिसरीन और 1 चम्मच गुलाब जल भी लें. अब इनका पेस्ट बना ले पेस्ट सेमी -लिक्विड होना चाहिए. इसे अपने बालों और स्कैल्प पर लगाये. इसे 30 मिनट के लिए लगा रहने दें उसके बाद पानी से धो ले. आप इसका इस्तेमाल हफ्ते में 3 बार कर सकते है.

यह भी पढ़ें : शाइनी बालों के लिए 5 घरेलू नुस्खे

सफेद बालों के लिए आंवला रीठा शिकाकाई | Amla Reetha Shikakai for Grey Hair in Hindi

सबसे पहले आपने 1-1 चम्मच आंवला, रीठा, शिकाकाई, मेहंदी और हिबिस्कस फूलों का पाउडर लेना है. अब इन सभी को पानी की सहायता से मिलाएं और सेमी- लिक्विड पेस्ट बनाये. अब आप इस पेस्ट को अपने बालों पर लगा ले. 1 घंटे बाद पानी से धो ले. इसका इस्तेमाल हफ्ते में 1 बार करे.

यह भी पढ़ें : सफेद बालों का घरेलू उपचार

हेयर फॉल के लिए आंवला रीठा शिकाकाई | Amla Reetha Shikakai for Hair Fall in Hindi

झड़ते बालों के लिए इनका इस्तेमाल करने के लिए 1 चम्मच आंवला पाउडर, 1 चम्मच रीठा पाउडर, 1 चम्मच शिकाकाई पाउडर, आधा चम्मच कपूर का पाउडर और 2 चम्मच गुलाब जल को अच्छे से मिलाये. अब इस मिश्रण को अपने स्कैल्प और बालों पर लगाये. इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दे. उसके बाद पानी से धो ले. आपका इसका इस्तेमाल हफ्ते में 2 बार कर सकते है.

यह भी पढ़ें : झड़ते बालों के लिए 7 घरेलू उपाय

तैलीय बालों के लिए | Oily Hair Ke Liye Amla Reetha Shikakai in Hindi

तैलीय बालों के लिए 1-1 चम्मच आंवला, रीठा, शिकाकाई, मुल्तानी मिट्टी पाउडर के साथ 1 चम्मच दही ले और पेस्ट बना ले. इसे अपने स्कैल्प पर लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दे. फिर पानी से अच्छी तरह से धो ले. आप इसका इस्तेमाल हफ्ते में 3 बार कर सकते है.

यह भी पढ़ें : ऑयली हेयर के लिए 10 घरेलू उपाय

haircare247
haircare247.com पर आपका स्वागत है. इस ब्लॉग में आपको बालों से जुडी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए टिप्स, ट्रिक्स और होम रेमेडीज के बारे में जानकारी मिलेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *